नई दिल्ली:   ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों के बीच चुनाव आयोग ने इस मुद्दे पर राजनीतिक दलों को खुली चुनौती दी है. दिल्ली में सर्वदलीय बैठक में चुनाव आयोग ने पार्टियों को कहा कि वो आएं औऱ आयोग के ईवीएम को हैकर कर दिखाएं. चुनाव आयोग ने फिलहाल इसके लिए कोई दिन तय नहीं किया है. उम्मीद की जा रही है चुनाव जल्द ही सभी दलों को बुलाएगा.


चुनाव आयोग में सभी दलों के बैठक जारी है. हालांकि एजेंडे पर और भी कई मुद्दे थे लेकिन ईवीएम पर लगातार लग रहे आरोपों के बीच पूरी बैठक इसी पर केन्द्रित हो गयी है. आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी सहित कई दूसरी विपक्षी पार्टियों ने ईवीएम का मुद्दा उठाया है. बीएसपी ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगा रखी है. गुरुवार को चुनाव आयोग के सामने आम आदमी पार्टी ने प्रदर्शन किया. केजरीवाल के अलावा मायावती और कांग्रेस समेत 16 विपक्षी दल ईवीएम की शिकायत कर चुके हैं.




LIVE UPDATES-


 ईवीएम के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक में राष्ट्रीय पार्टियों के बाद अब दिल्ली के उप मुख्यमंत्री @msisodia अपना पक्ष रख रहे हैं @abpnewshindi pic.twitter.com/WGqQU1IjiF



  • बैठक से निकले अकाली दल नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि बैठक में उन सवालों पर स्पष्टीकरण दिया गया, जो पिछले दिनों में उठाई गई थी. सिरसा ने बताया कि ईवीएम से छेड़छाड़ साबित करने के लिए चुनाव आयोग ने परसों की तारीख तय की है.

  • भिंड और धौलपुर की बात पर चुनाव आयोग ने सफ़ाई देते हुए कहा है कि वहां कुछ गलत नहीं हुआ है. चुनाव आयोग ने अपनी बात दोहराते हुए कहा है कि ईवीएम हैक ही नहीं हो सकती.

  • बैठक में अभी प्रेजेंटेशन के जरिए ये दिखाया जा रहा है कि विविपैट मशीन आने के बाद किस तरह से वोटिंग की प्रक्रिया होगी और अगर फिर भी किसी को शिकायत होगी तो कैसे वो अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

  • बैठक से निकले जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा है कि अंदर नसीम जैदी के संबोधन के बाद आईआईटी के एक्सपर्ट बता रहे हैं कि कैसे ईवीएम टैम्पर प्रूफ है. उन्होंने कहा है कि सौरभ भरद्वाज के खुलासे से शक तो पैदा हुआ ही है.

  • बैठक में सात राष्ट्रीय और 35 क्षेत्रीय पार्टी हिस्सा ले रही हैं. बैठक के दौरान चुनाव आयोग ने सभी दलों से कहा है कि जब भी वक्त वक्त पर ईवीएम को लेकर सवाल खड़े हुए हैं, उन सभी सवालों का चुनाव आयोग ने जवाब दिया है.



किस पार्टी से कौनसा नेता है शामिल 

इस बैठक में बीजेपी की तरफ से भूपेंद्र यादव, जीवीएल नरसिम्हा राव और ओम पाठक, कांग्रेस की तरफ से विवेक तंखा, विपुल महेश्वरी और दीपक अमीन, आप से मनीष सिसोदिया, सौरभ भारद्वाज और गोपाल मोहन, जदयू से के सी त्यागी, आरजेडी से मनोज झा, बसपा से सतीश चंद्र मिश्रा, एआईएडीएमके से थंबीदुरै और मैत्रेयन, एनसीपी से डीपी त्रिपाठी, अकाली दल से मनजिंदर सिंह सिरसा और एस एस ढींढसा, सीपीएम से नीलोत्पल बसु, सीपीआई से अतुल अंजान और बीजेडी से पिनाकी मिश्रा शामिल हैं.

आप ने दी चुनाव आयोग को चुनौती, कहा- आयोग अपनी ईवीएम दे हम हैक करके दिखायेंगे


इस बैठक में चुनाव आयोग ईवीएम मशीनों को लेकर राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियों के संदेह दूर करेगा. खबर है कि चुनाव आयोग पार्टियों को ईवीएम हैक करके दिखाने की चुनौती भी देगा. बैठक में चुनाव आयोग सभी पार्टियों को वीवीपैट का इस्तेमाल किये जाने की जानकारी भी देगा.


EVM में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग के दफ्तर के बाहर आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन


2019 से हर बूथ पर वीवीपैट मशीन इस्तेमाल करने की योजना है. वीवीपैट के जरिए ये होगा कि वोट डालने पर ईवीएम मशीन से आपके वोट की रसीद निकलेगी. जो 7 सेकेण्ड में मशीन से निकलकर नीचे बक्से में चली जाएगी. इसके माध्यम से आप अपनी आंखो से देख सकेंगे कि आपका वोट सही चुनाव चिन्ह को पड़ा है या नहीं.


केजरीवाल और मायावती जैसे नेता ईवीएम के जरिए हुई वोटिंग से ही चुनाव जीते हैं, लेकिन यूपी चुनाव और एमसीडी में बीजेपी की जीत के बाद जिस तरह ईवीएम पर निशाना साधा गया, उसे चुनाव आयोग ने भी चुनौती की तरह लिया है.