नई दिल्ली: दिल्ली के पूर्व पुलिस आयुक्त युद्धवीर सिंह डडवाल का लंबी बीमारी के बाद कल निधन हो गया. वह 70 साल के थे. वह दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में रह रहे थे. डडवाल जिस वक्त दिल्ली पुलिस के प्रमुख थे, उसी वक्त दिल्ली में बाटला हाउस एनकाउंटर हुआ था.


‘बाटला हाउस मुठभेड़’ में शहीद हुए थे मोहन चंद्र शर्मा


डडवाल 1974-बैच के आईपीएस अधिकारी थे. वह 2007 में दिल्ली पुलिस आयुक्त बने और 2010 में उन्होंने सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक की जिम्मेदारी संभाली थी. वह एसएसबी से 2011 में सेवानिवृत्त हुए थे. ‘बाटला हाउस मुठभेड़’ में विशेष शाखा के निरीक्षक मोहन चंद शर्मा शहीद हो गए थे.


2010 तक दिल्ली के पुलिस आयुक्त रहे डडवाल


भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी डडवाल जुलाई 2007 से नवंबर 2010 तक दिल्ली के पुलिस आयुक्त रहे. वह नई दिल्ली रेंज की सशस्त्र पुलिस और प्रोविजंस और लॉजिस्टिक के संयुक्त पुलिस आयुक्त, दिल्ली पुलिस में खुफिया और ऑपरेशंस विभाग और प्रशासन के विशेष पुलिस आयुक्त और दमन दीव, चंडीगढ़ और अरुणाचल प्रदेश में बल के प्रमुख थे. उसके बाद उन्हें दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया.


दिल्ली पुलिस ने पुलिस बल का मनोबल बढ़ाने के लिए उनके अनुकरणीय नेतृत्व को याद किया. दिल्ली पुलिस ने उनके नेतृत्व में राष्ट्रमंडल खेल 2010 के बिना किसी अप्रिय घटना के सफल आयोजन में योगदान दिया.


यह भी पढ़ें-


Narendra Giri Death Case: क्राइम सीन का रिक्रिएशन कराएगी CBI, हर पहुल की गहराई से होगी जांच


देश के मुद्दे पर विदेशी हस्तक्षेप चाहते हैं राकेश टिकैत, कहा- PM Modi के सामने बाइडेन करें किसान आंदोलन पर बात