Maharashtra Legislative Council elections: धनशोधन (Money Laundering) के मामले में फिलहाल जेल में बंद महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख (Maharashtra Ex Home Minister Anil Dehshmukh) ने विधानपरिषद के चुनाव में 20 जून को वोट डालने के वास्ते एक दिन के लिए रिहा करने की गुजारिश करते हुए सोमवार को बंबई उच्च न्यायालय (Bombay High Court) का दरवाजा खटखटाया. राकांपा नेता ने इस साल के प्रारंभ में उनके द्वारा दायर की गयी जमानत अर्जी में यह आवेदन दिया है. उनके वकील इंदरपाल सिंह ने न्यायमूर्ति एन जे जमादार की एकल पीठ के सामने आवेदन का उल्लेख किया.


अदालत ने इस विषय पर सुनवाई की तारीख 15 जून तय की है. सिंह ने कहा, 'आवेदन में देशमुख ने 20 जून को बांड पर रिहा करने का अनुरोध किया है, ताकि वह विधानपरिषद चुनाव में अपना वोट डाल पायें.' देशमुख ने पिछले हफ्ते एक विशेष अदालत से भी राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के वास्ते 10 जून को रिहा करने का अनुरोध किया था, लेकिन अदालत ने अनुमति देने से इनकार कर दिया था.


 






20 जून को महाराष्ट्र की 10 सीटों पर विधान परिषद के चुनाव होंगे
अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) की पार्टी राकांपा (NCP) महाराष्ट्र में शिवसेना एवं कांग्रेस (Shivsena and Congress) साथ सत्ता में है. प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल दो नवंबर को देशमुख को गिरफ्तार किया था और वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं. महाराष्ट्र विधानपरिषद की 10 सीट के लिए 20 जून को चुनाव होंगे. विधानपरिषद चुनाव के लिए विधानसभा के सदस्य निर्वाचक मंडल का हिस्सा होते हैं. विधानपरिषद के इस चुनाव में सत्तारूढ़-शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने दो -दो प्रत्याशियों, जबकि विपक्षी भाजपा (BJP) ने छह उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.


यह भी पढ़ेंः
BMC ने राणा दंपत्ति को भेजा कारण बताओ नोटिस, 7 दिनों के भीतर मांगा जवाब


Jharkhand Politics: झारखंड सरकार में कांग्रेस विधायक नाराज, 14 मई को करेंगे आलाकमान से मुलाकात