तिहाड़ जेल में बंद उमर खालिद को हुआ कोरोना, आईसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया


नई दिल्ली: उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पिछले साल फरवरी में हुए दंगे से जुड़े मामले में गिरफ्तार जेएनयू का पूर्व छात्र उमर खालिद कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और उसे तिहाड़ जेल परिसर में ही आईसोलेशन में रखा गया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीमारी के लक्षण सामने आने के बाद उमर खालिद की जांच कराई गई थी. उन्होंने कहा कि शनिवार को आए जांच नतीजे में संक्रमण की पुष्टि हुई है.


बता दें कि उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा केस में 15 अप्रैल को दिल्ली के एक कोर्ट ने उमर खालिद को गुरूवार को जमानत दे दी थी. कोर्ट ने कहा कि केवल हिंसा में शामिल लोगों की पहचान के लिए खालिद को अनिश्चितकाल तक जेल में नहीं रखा जा सकता है. कड़कड़डूमा कोर्ट ने उमर खालिद से जमानत देते हुए कहा कि मोबाइल में आरोग्य सेतू ऐप डाउनलोड करना होगा. 


इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि उमर खालिद  हर तारीख पर पेश होना होगा. कोर्ट ने यह भी आदेश दिया कि उसे खजूरी खास के एसएचओ को अपने मोबाइल नंबर देना होगा और हर वक्त मोबाइल को ऑन रखना जरूरी होगा. गौरतलब है कि साल 2020 के दिसंबर में दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद को सप्लीमेंट्री चार्जशीट के जरिए आरोपी बनाया था.


खालिद पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों को उकसाकर सांप्रदायिक अशांति फैलाने के लिए आपराधिक साजिश रचने का आरोप है. पिछले साल 13 सितंबर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खालिद को कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत दस घंटे तक पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था.