नई दिल्ली: कृषि बिलों पर मचे बवाल के बीच केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि कृषि बिल पूरी तरह से किसानों के हितों को देखकर ही लाया गया है. उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि कांग्रेस किसानों को गुमराह कर रही है.


अनुराग ठाकुर ने कहा, “कुछ दल राजनीति कर रहे हैं और ये लोग अपने घोषणा पत्र में कह चुके थे कि जब सत्ता में आएंगे तो यही करेंगे. क्या ये लोग नहीं चाहते कि किसानों के लिए एक देश एक बाजार हो. किसान को अच्छा पैसा मिले, उनका अच्छा व्यापार हो. क्या किसान अच्छा पैसा कमाने का हकदार नहीं है.”


केंद्रीय मंत्री ने कहा, “कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए किसानों को गुमराह करने का काम कर रहे हैं. आज कहा जा रहा है कि एमएसपी खत्म हो जाएगी. जबकि इस पूरे बिल में एक लाइन भी एमएसपी पर नहीं है. न्यूनतम समर्थन मूल्य जैसा था वैसा ही बना रहेगा.”


अनुराग ठाकर ने कहा, “कृषि मंत्री ऑन द फ्लोर ऑफ द हाउस कहा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एमएसपी ऐसा ही रहेगा. मंडी भी रहेगी लेकिन किसान मंडी से बाहर भी सामान बेच सकता है.”


बीजेपी सांसद ने कहा, “पंजाब के सांसदों ने ऑन द फ्लोर ऑफ द हाउस कहा मंडी एक्ट में जो पैसा साढ़े आठ पर्सेंट लगता है अगर यह चला जाएगा तो हम सड़के कैसे बनाएगें. अरे आप किसान की कमाई पर अपने राज्य की सड़क बनाना चाहते हैं.”


अनुराग ठाकुर ने कहा, “हमारा कहना है कि एपीएमसी एक्ट राज्य की सरकार का विषय है आपने रखना है तो रखिए नहीं रखना है नहीं रखिए हम तो किसानों को मंडी से बाहर व्यवस्था दे रहे हैं, आपने सिर्फ मंडी तक सीमित रहने के लिए किसान को मजबूर किया था.”  उन्होंने कहा कि इस बिल का एमएसपी से कुछ लेना देना नहीं है इसलिए जिक्र नहीं है.


केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि मैं पीएम की ओर से किसान को बताना चाहता हूं कि जमीन का मालिक देश का किसान ही रहेगा. किसान अन्नदाता है वो अन्नदाता ही रहेगा. उन्होंने आरोप लगया कि कैप्टन सरकार किसानों को गुमराह कर रही है. उन्हें एक बात का जवाब देना चाहिए कि कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र में कहा था उससे आज मुकर क्यों रहे हैं.


यह भी पढ़ें:


किसान बिल: राज्यसभा में विपक्ष के सांसदों ने संसद भवन परिसर में किया मार्च, विरोध में नारे लगाए