Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद सुखविंदर सिंह सुक्खू फिलहाल दिल्ली में हैं. एबीपी न्यूज से खास बातचीत में उन्होंने कहा है कि कैबिनेट विस्तार में थोड़ी देरी हो सकती है. दिल्ली दौरे पर आए सीएम सुक्खू ने संकेत दिया कि आलाकमान की हरी झंडी मिलने पर कैबिनेट का गठन किया जाएगा. साथ ही, उन्होंने ये भी संकेत दिए कि विक्रमादित्य सिंह का मंत्री बनना तय है.


हिमाचल के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार दिल्ली आए सुखविंदर सिंह सुक्खू से एबीपी न्यूज ने बात की. कैबिनेट विस्तार को लेकर सुक्खू ने कहा कि जब आलाकमान का आदेश होगा तब कैबिनेट का विस्तार हो जाएगा. सुक्खू ने कहा कि कैबिनेट के बिना ही मैंने विधायकों को काम पर लगा दिया है. आलाकमान की हरी झंडी के बाद कैबिनेट का एलान हो जाएगा. दस-पंद्रह दिन में पहली कैबिनेट तैयार हो जाएगी.


विक्रमादित्य के बारे में फैसला आलाकमान के हाथ में है


प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह के मंत्री बनाए जाने के सवाल पर सुक्खू ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं कि विक्रमादित्य कैबिनेट में रहेंगे. लेकिन इसका फैसला आलाकमान को करना है. सुक्खू ने कहा कि मैं अभी तो कैबिनेट की सूची लेकर नहीं आया हूं, फिलहाल मेरा सबसे शिष्टाचार भेंट का कार्यक्रम है. इससे पहले हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और उनके विधायक बेटे विक्रमादित्य सिंह ने पार्टी नेता सोनिया गांधी से मुलाकात की है.


नई कैबिनेट का इंतजार है


हिमाचल प्रदेश में सीएम और डिप्टी सीएम के शपथ ग्रहण के बाद मंत्रिमंडल के विस्तार की इंतजार किया जा रहा है. मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने आपस में विभागों को बंटवारा तो कर लिया है, लेकिन बाकी विभागों के लिए अभी नाम तय नहीं किये गए हैं. मुख्यमंत्री ने अपने पास वित्त, सामान्य प्रशासन, गृह, कार्मिक और योजना विभाग रखा है. तो वहीं, उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री को जल शक्ति, परिवहन और भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग दिया गया है. नियमों के अनुसार, फिलहाल जो विभाग आवंटित नहीं हुए हैं, वह मुख्यमंत्री के पास ही रहेंगे.


यह भी पढ़ें: हिमाचल और एमसीडी चुनाव में बीजेपी की हार का असर लोकसभा चुनाव 2024 में कितना होगा?