नई दिल्ली: प्रधानमंत्री के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के विजय राघवन ने उम्मीद जताई कि 15 दिनों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो सकता है. एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में उन्होंने ये बात कही. टीकारण की प्रक्रिया पर उन्होंने कहा कि इसका पूरा शेड्यूल स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार किया है. कब किसे वैक्सीन देनी है और इसकी प्रक्रिया क्या होगी, ये सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.


वैक्सीन लगाने की शुरुआत कब होगी, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "इसकी शुरुआत 10-15 दिनों में शुरू हो जानी चाहिए." उन्होंने कहा कि वैक्सीन के अप्रूवल के पहले तीन फेज होते हैं. फेज वन में सेफ्टी चेक किया जाता है. फेज टू में ये चेक किया जाता है कि क्या आपने शरीर में इम्यून रिस्पॉन्स होती है या नहीं. इसके साथ ही सेफ्टी का और चेक किया जाता है. फेज थ्री में हजारों लोगों को वैक्सीन देते हैं और साथ में उतने ही लोगों को वैक्सीन नहीं देते हैं. इसके बाद दोनों की तुलना की जाती है.


इमरजेंसी इस्तेमाल का क्या मतलब है, इसके जवाब में प्रोफेसर के विजय राघवन ने कहा कि फेज थ्री के बाद भी मॉनिटरिंग होती है. उससे पहले लिमिडेट ऑथराइजेशन दी जाती है, क्योंकि इमरजेंसी है.


किन किन लोगों को वैक्सीन मिलेगी, इस पर उन्होंने कहा कि देश में जिन लोगों को भी जरूरत है उन सभी लोगों को वैक्सीन मिलेगी. जो अफोर्ड नहीं कर पाएंगे उनको वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी. बाकी लोगों को सस्ती वैक्सीन मिलेगी.


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टीकाकरण यानी वैक्सीनेशन के बाद भी सावधानी बरतने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशल से फायदा होता है लेकिन वैक्सीनेडेट व्यक्ति भी वायरस का करियर हो सकता है. इसलिए उन्हें भी सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे एहतियात का ध्यान रखना होगा. कितना करियर हो सकता है ये अभी मालूम नहीं है. लेकिन वैक्सीन लगने के बाद भी केयर करना जरूरी है.


सरकार को 200 रुपये, प्राइवेट में 1000 रुपये में मिलेगी सीरम इंस्टीट्यूट की 'कोविशील्ड' वैक्सीन- अदार पूनावाला 


यहां देखें पूरा वीडियो