नई दिल्ली: मध्यप्रदेश के बालाघाट में बड़ा हादसा हुआ है. बालाघाट के खैरी कस्बे में आज पटाखा फैक्ट्री में धमाका होने से 21 लोगों की मौत हो गई. हादसा दोपहर 3 बजे के आस-पास हुआ. इस फैक्ट्री में करीब 47 मजदूर काम कर रहे थे.


दुर्गघटना में करीब आठ लोग गंभीर रूप से घाटल हुए हैं जिन्हें इलाज के लिए नागपुर रिफर किया गया है. प्रशालन राहत और बचाव कार्य के लिए मौके पर मौजूद है. शवों को निकालने का काम जारी है. प्रशासन को आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.


दो लाख रुपये मुआवजे का एलान
मध्यप्रदेश सरकार ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवार वालों के लिए दो लाख रुपये मुआवजे का एलान किया है. फाटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की आवाज़ 2 कि.मी. दूर गांव तक सुनाई दी. हादसे में घायल हुई 3 महिलाएं सबसे पहले गांव तक आई जिन्होंने हादसे की जानकारी दी.



(AP Photo)

लायसेंस लेकर झोपड़े में चल रही थी फैक्ट्री
खैरी में जिस पटाखा फैक्ट्री में यह हादसा हुआ वह एक झोपड़ी में चल रही थी. इस फैक्ट्री को 100 क्विंटल बारूद रखने और पटाखा बनाने का लाइसेंस मिला था. इसके बावजूद बिना सुरक्षा इंतजाम के चल रही फैक्ट्री गुर्घटना का कारण बनी. फैक्ट्री का मालिक रज्जू वारिस फरार बताया जा रहा है.


बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने जताया दुख
बालाघाट में हुई दुर्घटना पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दुख प्रकट किया है. अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा, ''बालागाट पटाखा फैक्टी में हादसा दुखद है. परिजनों को खोने वाले परिवारों को मेरी सांत्वनाएं. घाटल जल्द स् जल्द स्वस्थ हों. मैंने सीएम शिवराज जी से बात की है उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार घाटलों के इलाज के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.''