Bangladesh PM Delhi Visit: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को दिल्ली पहुंचीं. भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (S Jaishankar) ने दिल्ली में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा पर की. शेख हसीना मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) से मुलाकात करेंगी. दोनों नेता रक्षा, व्यापार और नदी-जल बंटवारे के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के उपायों की रूपरेखा पेश कर सकते हैं. 


प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी. बांग्लादेश की पीएम आखिरी बार अक्टूबर 2019 में भारत आई थीं. सोमवार को नई दिल्ली पहुंचने पर एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की अगवानी की. अपनी यात्रा के दौरान गुरुवार को शेख हसीना राजस्थान के अजमेर में सूफी संत मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के दर्शन करने भी जाएंगी. 


ये है प्रधानमंत्री शेख हसीना का कार्यक्रम 


शेख हसीना के भारत पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के नई दिल्ली आगमन पर रेलवे और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. ये यात्रा दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को और मजबूत करेगी." प्रधानमंत्री शेख हसीना का भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित एक व्यावसायिक प्रोग्राम में भी भाग लेने का कार्यक्रम है. 


मुजीब छात्रवृत्ति भी करेंगी प्रदान 


इसके अलावा शेख हसीना 1971 में बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान शहीद और गंभीर रूप से घायल हुए 200 भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के वंशजों को बांग्लादेश सरकार की ओर से मुजीब छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगी. शेख हसीना (Sheikh Hasina) के प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन, वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी, रेल मंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान, मुक्ति युद्ध मंत्री एकेएम मोजम्मेल हक और पीएम के आर्थिक मामलों के सलाहकार मशिउर एकेएम रहमान शामिल हैं.


ये भी पढ़ें- 


Sheikh Hasina: जब दिल्ली के पंडारा रोड में छिपने को मजबूर हुई थीं शेख हसीना, पिता का कत्ल और जुल्म को याद कर छलक आए आंसू


पाकिस्तान को सौंपा गया फिदायीन हमलावर तबारक हुसैन का शव, LoC में घुसपैठ के दौरान लगी थी गोली