India-Sri Lanka Relations: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार (4 अक्टूबर) को श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच जारी सहयोग को प्रगाढ़ करने के तरीकों एवं भारत-श्रीलंका संबंधों को मजबूत करने करने पर बात हुई. 


इस मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके को आर्थिक पुनर्निर्माण में भारत के सहयोग जारी रखने के प्रति भी आश्वस्त किया.


श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कही ये बात


श्रीलंका के राष्ट्रपति अनुरा कुमार दिसानायके ने बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर से कहा कि श्रीलंकाई क्षेत्र से कोई भी भारत विरोधी हरकत नहीं की जाएगी. एस जयशंकर अनुरा कुमार दिसानायके के पदभार संभालने के बाद श्रीलंका का दौरा करने वाले पहले विदेश मंत्री बने हैं.


अनुरा कुमार दिसानायके ने चुनाव प्रचार के दौरान उठाए थे सवाल


विपक्ष में रहने के दौरान अनुरा कुमार दिसानायके ने कुछ भारतीय परियोजनाओं, खासकर अडाणी समूह द्वारा संचालित सतत ऊर्जा परियोजनाओं पर सवाल खड़े किए थे. इस दौरान उन्होंने वादा किया था कि वो सत्ता में आने पर इन परियोजनाओं को रद्द कर देंगे. उन्होंने कहा था कि ये परियोजनाएं श्रीलंका के हितों के खिलाफ हैं.


श्रीलंका के विदेश मंत्री विजिता हेराथ से भी हुई एस जयशंकर की मुलाकात


एस जयशंकर ने इससे श्रीलंका के विदेश मंत्री विजिता हेराथ से मुलाकात की. जयशंकर ने सोशल मीडिया पर कहा, "कोलंबो में विदेश मंत्री विजिता हेराथ के साथ व्यापक और विस्तृत बातचीत हुई. उन्हें उनकी नई जिम्मेदारी के लिए फिर से शुभकामना दीं." उन्होंने  आगे कहा, "भारत-श्रीलंका साझेदारी के विभिन्न आयामों की समीक्षा की. श्रीलंका के आर्थिक पुनर्निर्माण में भारत के निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया. हमारी पड़ोस प्रथम नीति और सागर दृष्टिकोण हमेशा भारत-श्रीलंका संबंधों की प्रगति का मार्गदर्शन करेंगे."


यह भी पढ़ें-  LIVE: इजरायल ने हमास के एक और कमांडर को किया ढेर, IDF ने फिलिस्तीन और लेबनान पर फिर बरसाए बम