S Jaishankar News: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन-रूस युद्ध (Ukraine-Russia War) पर भारत के स्वतंत्र रुख और चीन द्वारा सीमा समझौतों के उल्लंघन पर दुनिया ने ध्यान दिया है. उन्होंने कहा कि पूरे विश्व ने भारत के दृढ़ रुख की सराहना की है. वहीं, चीन (China) की हरकतों को भी सभी ने देखा है. 


एस जयशंकर ने कहा कि यूक्रेन युद्ध पर स्वतंत्र रुख अपनाकर भारत ने कई देशों की भावनाओं को व्यक्त किया है. इस तरह की परिस्थितियों में देशों पर कोई एक पक्ष चुनने का भारी दबाव रहता है, लेकिन भारत के फैसले के बाद सभी देशों को इसमें फैसला लेने में आसानी हुई. 


भारत ने स्वतंत्र रुख अपनाया - एस जयशंकर 


भारत ने मुश्किल समय में भी स्वतंत्र रुख अपनाया है. हमने हमारे लोगों के कल्याण को देखते हुए जिन फैसलों को सही समझा, वही फैसला लिया है और इस बात की पूरी दुनिया ने सराहना की है. वहीं, उन्होंने चीन पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बीच चीन ने समझौते का उल्लंघन कर भारतीय सीमा के पास सैनिक तैनात कर दिए. 


अपने हितों के लिए मुखर हो सकता है भारत - जयशंकर 


उन्होंने कहा कि वैश्विक समुदाय ने देखा कि भारत जमीनी स्तर पर मजबूत और अपने हितों को सामने रखने में मुखर भी हो सकता है. अमेरिका ने रूस पर अनेक प्रतिबंध लगाए, लेकिन इस मामले में भारत ने रूस (Russia) का साथ नहीं छोड़ा, न ही यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ गया. 


भारत ने खुद बनाई अपनी वैक्सीन - जयशंकर 


दरअसल, भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (S Jaishankar) गुजरात के IIM अहमदाबाद में भारतीय विदेश नीति पर छात्रों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने इस दौरान कहा कि भारत ने अपनी वैक्सीन खुद बनाई है और इस बात की तारीफ दुनियाभर में हुई है. साथ ही उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था में हुए सुधार की भी सराहना की. 


ये भी पढ़ें : 


Dalai Lama Successor: 'दलाई लामा के उत्तराधिकारी के चयन का अधिकार हमारा', चीन ने किया बड़ा दावा


UP News: यूपी की 18 ओबीसी जातियां SC में हो सकती हैं शामिल? योगी सरकार मानूसन सत्र में ला सकती है प्रस्ताव