External Affairs Minister s jaishankar: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को हैदराबाद (Hyderabad) में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (Sardar Vallabhbhai Patel National Police Academy) में 34वां सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel)स्मृति व्याख्यान देते हुए कहा कि अपने कई समकालीनों की तुलना में भारतीय समाज (Indian Society) सुरक्षा चुनौतियों को लेकर काफी अधिक संवेदनशील है और वह व्यापक तौर पर पारंपरिक एवं गैर-पारंपरिक खतरों का सामना कर रहा है. उन्होंने कहा कि बाहरी रूप से, अस्थिर सीमाओं को सुरक्षित करने का कार्य हमेशा कठिन कार्य होता है और वर्तमान पीढ़ियों के पास कई संघर्षों की प्रत्यक्ष यादें भी उनकी धारणा को आकार दे रही हैं.


जयशंकर ने कहा-भारतीय समाज आज खतरों का सामना कर रहा


जयशंकर ने अपने भाषण के अंशों से संबंधित सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘अपने कई समकालीनों की तुलना में भारतीय समाज सुरक्षा चुनौतियों को लेकर काफी अधिक संवेदनशील है और वह व्यापक तौर पर पारंपरिक एवं गैर-पारंपरिक खतरों का सामना कर रहा है.’’ उन्होंने कहा कि इन पहलुओं में से प्रत्येक को एक उन्नत प्रतिक्रिया की आवश्यकता है. विदेश मंत्री ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था के मुद्दे और यहां तक ​​कि आंतरिक सुरक्षा, एक विशाल, बहुलवादी और विविध व्यवस्था में स्पष्ट रूप से अधिक जटिल हैं तथा आतंकवाद को लेकर चिंता विशेष रूप से अधिक है, क्योंकि भारत ने अपनी सीमाओं से प्रायोजित निरंतर हिंसा का सामना किया है.


सुरक्षा के लिए अब बेहतर और पर्याप्त काफी नहीं


विदेश मंत्री ने कहा, 'जब सुरक्षा की बात आती है, तो अधिक और बेहतर करना ही पर्याप्त नहीं रह गया है. भारत को अलग तरह से करने की जरूरत है और इसका मतलब है कि अलग तरह से सोचना और अब अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए आज फिर से सोचने की जरूरत है.'


जयशंकर ने यूक्रेन को लेकर की थी बात


भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को यूक्रेन के समकक्ष दिमित्रो कुलेबा के साथ यूक्रेन के रूस के साथ युद्ध के ताजा घटनाक्रम और इसके दुनिया पर पड़ रहे प्रभावों पर भी बातचीत की. जयशंकर ने भारत की ओर से मानवीय मदद की नई खेप जल्द यूक्रेन पहुंचाने का भी आश्वासन दिया. एस. जयशंकर ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी. जयशंकर ने फिर कहा कि रूस-यूक्रेन विवाद पर भारत का रुख है कि यह मामला कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए.


ये भी पढ़ें:


Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र कैबिनेट का हुआ विस्तार, जानें किसे मिल सकता है कौन सा विभाग?


International Passengers: आर्थिक भगोड़ों पर कसेगा शिकंजा, एयरलाइंस को अब इंटरनेशनल यात्रियों का PNR करना होगा शेयर