S. Jaishankar Saudi Arabia Visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) शनिवार सऊदी अरब (Saudi Arabia) के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं. दौरे की शुरुआत उन्होंने रियाद में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करते हुए की. इस बातचीत में उन्होंने भारत सरकार के वंदे मातरम मिशन (Vande Mataram Mission) का भी जिक्र किया. जयशंकर ने कहा कि इस मिशन के तहत कोरोना काल में विश्व भर से 7 मिलियन लोगों की देश वापसी हुई.


विदेश मंत्री ने गर्व महसूस करते हुए कहा कि, आज कहीं भी कोई समस्या होती है तो वो मदद के लिए भारत की ओर देखती है. वंदे मातरम मिशन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, उन लोगों की पहले देश वापसी को सुनिश्चित किया गया जिनकी नौकरी या रोजगार खत्म हो गया था या जिनका वीज़ा एक्सपायर कर गया था. वहीं, उन लोगों की भी पहले देश वापसी कराई गई जिन्होंने कोरोना के चलते अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया था. 






अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत-सऊदी और नजदीक आए- एस जयशंकर 


एस जयशंकर ने भारत-सऊदी अरब के बीच रिश्ते पर बात करते हुए कहा कि, पिछले कुछ सालों के दौरान हम अंतराष्ट्रीय स्तर पर और नजदीक आए हैं. कोरोना के वक्त में दुनिया ने हमारी दोस्ती देखी असल माइने में देखी. एस जयशंकर ने सऊदी अरब को कोराना काल में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए शुक्रिया किया. वहीं, टीकाकरण पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि, भारत ने दुनिया के तमाम देशों को कोरोना टीके देकर उनकी मदद की. 


विदेस मंत्री एस जयशंकर ने आगे कहा कि, तमाम चुनौतियों क बावजूद हमें विश्वास है कि, 7 प्रतिशत वृद्धि के साथ भारत इस साल दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में से एक होगा. उन्होंने कहा कि, देश ने अपनी अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए बेहद प्रयास किए हैं. 


यह भी पढ़ें.


Lumpy Virus Cases: लंपी वायरस से देशभर में 58 हजार से ज्यादा गायों की मौत, इन 16 राज्यों में फैली बीमारी


Explained: हजारों मवेशियों को निगल चुका है लंपी वायरस, जानिए इस बीमारी के बारे में सब कुछ