नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर भारत और भारतीय सेना के खिलाफ दुष्प्रचार करने वाले पाकिस्तानी सेना के 100 से ज्यादा फेसबुक और इंस्टाग्राम के अकाउंट्स को फेसबुक ने बंद कर दिया है. फेसबुक के मुताबिक, ये सभी अकाउंट्स एक साथ अप्रामाणिक जानकारियां साझा कर रहे थे, इसलिए इनके खिलाफ ये कार्रवाई की गई है. फेसबुक ने साफ कहा कि ये सभी अकाउंट्स पाकिस्तानी सेना की मीडिया विंग, आईएसपीआर से जुड़े कर्मचारी अपनी पहचान छिपाकर संचालित कर रहे थे.


आपको बता दें कि पुलवामा हमले और बालाकोट में हुई भारतीय वायुसेना की एयर-स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान की तरफ से इंफो-वॉरफेयर छेड़ दिया गया था, जिसके चलते सोशल-मीडिया पर झूठी-सच्ची जानकारियां साझा की जा रही थीं. जानकारी के मुताबिक, ये सभी भारत की राजनीति, सेना और भारत सरकार से जुड़ी पोस्ट भी डाल रहे थे.


फेसबुक ने प्रेस रिलीज जारी कर दी जानकारी


फेसबुक ने आज अपने न्यूजरूम सेक्शन में एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि "हमने पाकिस्तान से संचालित 103 पेज, अकाउंट्स और ग्रुप्स को हटा दिया है, जो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक नेटवर्क के तौर पर अप्रामाणिक जानकारियां डाल रहे थे." फेसबुक के मुताबिक, "इन सभी अकाउंट्स को चलाने वाले लोगों ने फर्जी अकाउंट्स से मिलिट्री-फैन पेज, कश्मीरी कम्युनिटी और पाकिस्तान के सामान्य हित और शौक से जुड़ी खबरें शेयर की जा रहीं थीं."


सभी 103 अकाउंट्स से जुड़े थे पाकिस्तानी सेना की आईएसपीआर के कर्मचारियों


फेसबुक के मुताबिक, हालांकि इन गतिविधियों को छिपाने के लिए इन अकाउंट्स को चलाने वाले लोगों ने अपनी पहचान छिपा रखी थी, लेकिन जांच में पता चला है कि ये सभी अकाउंट्स पाकिस्तानी सेना की आईएसपीआर (यानि इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस) के कर्मचारियों से जुड़े थे. आज की इस कार्यवाही में फेसबुक ने 214 फेसबुक पेज, 57 एकाउंट्स, 7 ग्रुप सहित 15 इंस्टाग्राम के अकाउंट्स भी बंद कर दिए हैं. इन अकाउंट्स के कुल फॉलोओर्स करीब 2.8 मिलियन यानि 28 लाख हैं. करीब 4700 फेसबुक अकाउंट्स ऐसे पाए गए जिन्होनें इन बंद किए गए किसी ना किसी अकाउंट को ज्वाइन कर रखा था.


इनके जरिए पाकिस्तान को बताया जा रहा था शांतिप्रिय देश


फेसबुक ने इन बंद किए गए कुछ अकाउंट्स के हेंडल और उनपर डाली गई पोस्ट और तस्वीरों का भी खुलासा किया है. इन अकाउंट्स पर पाकिस्तानी सेना और उसके सैनिकों का महिमामंडन करना और भारत के विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान को एक शांति-प्रिय देश बताना था. साथ ही कश्मीर में संघर्ष, विद्रोह और खून-खराबा जैसी जानकारी डाली गई थी. साथ ही भारतीय वायुसेना को लेकर भी अपशब्द कहे गए हैं.


पाकिस्तान ने 'भीख' मांगने के लिए प्रधानमंत्री रखा है: राजू श्रीवास्तव