नई दिल्लीः देश के कई मीडिया प्लेटफॉर्म पर जल्द ही 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट चलन से बाहर होने की खबरें छपी हैं. इनमें दावा किया गया है कि मार्च-अप्रैल के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट से चलन से बाहर हो जाएंगे. सोशल मीडिया में भी ऐसी खबरों के स्क्रीनशॉट और लिंक शेयर किए गए हैं.


अब PIBFactCheck ने ऐसी खबरों को गलत बताते हुए इसका खंडन किया है और इन दावों को फर्जी करार दिया. PIBFactCheck ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया है. ट्वीट में लिखा "एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मार्च 2021 के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे. PIBFactCheck: यह दावा फ़र्ज़ी है. आरबीआई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है."


 





फर्जी खबर में क्या कहा गया
5 रुपए 10 रुपए और 100 रुपए के चलन से बाहर किए जाने को लेकर छपी इन खबरों में कई तरह के दावे किए गए. इन खबरों में कहा गया था आरबीआई इनको बंद करने से पहले लोगो को बैंक में जमा करना का अवसर देगा. इनके अकाउंट में जमा होने से पुराने नोटों को आसानी से रिप्लेस किया जा सकेगा.


पुराने के बदले काफी नए नोट सर्कुलेशन में होने का दावा
इन खबरों में यह भी कहा गया कि नोटबंदी में 500 और 1000 के नोट बंद करने के बाद मची अफरा-तफरी को देखते हुए आरबीआई कोई पुराना नोट अचानक से बंद नहीं करेगा. इसके लिए पहले मार्केट में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाकर ही पुराने नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है. यह भी कहा कि पुराने नोट के बदले काफी नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं.


यह भी पढ़ें-
किसानों के ट्रैक्टर मार्च पर आतंकी साजिश की आशंका, पुलिस ने ब्लॉक किए 308 पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल


Corona Vaccination: देश में 16 लाख से ज्यादा लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, दुनिया के मुकाबले वैक्सीनेशन में कहां है भारत?