बीते कुछ दिनों में भारत के उत्तरी राज्यों में बादल फटने और लगातार भारी बारिश के कारण कई जगहों पर तबाही की खबरें सामने आई है. हाल ही में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के साथ बादल फटने से धर्मशाला के भागसू नाग क्षेत्र में बाढ़ आ गई और पर्यटन स्थल पर भी काफी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है.


जापान के वीडियो को हिमाचल प्रदेश का बताया 


फिलहाल धर्मशाला में बादल फटने से आई तबाही के वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुए. इसी बीच सोशल मीडिया पर जापान के अटामी में हुए भूस्खलन के वीडियो को हिमाचल में आई तबाही से जोड़ काफी तेजी से शेयर किया गया. दरअसल बीते दिनों 3 जुलाई को जापान के अटामी में हुए भूस्खलन के वीडियो को धर्मशाला के मैकलोडगंज का हालिया वीडियो बताए जाने का दावा किया जा रहा है.


यहां देखें फर्जी दावे का वीडियो






सोशल मीडिया पर कुछ लोग जापान के भूस्खलन का वीडियो शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह धर्मशाला के मैकलोडगंज की हैं. वहीं अब तक हजारों की संख्या में इस वीडियो को देखा जा चुका है. वहीं कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इसी तरह के दावों के साथ जापान के वीडियो को हिमाचल प्रदेश का बता कर शेयर किया है.


जापान के भूस्खलन का निकला वीडियो
   
हालांकि इस वीडियो की जांच किए जाने के बाद पता चला है कि यह 3 जुलाई के दिन जापान के शिज़ुओका प्रान्त के अटामी के एक रिहायशी इलाके में हुए भूस्खलन के वीडियो का स्क्रीनग्रैब था. वहीं सोशल मीडिया पर मिले जापान की तबाही के वीडियो के साथ जानकारी दी गई थी कि भारी बारिश के बाद 3 जुलाई को जापान के अटामी में शक्तिशाली भूस्खलन के बाद 19 लोग लापता हो गए थे.


यहां देखें वीडियो 






बता दें कि बीते 12 जुलाई को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में बादल फटने से अचानक बाढ़ के हालात पैदा हो गए थे. जिसके कारण पर्यटन क्षेत्र को काफी नुकसान भी पहुंचा. बादल फटने के बाद आई बाढ़ इतनी भयावह थी कि अपने साथ कई गाड़ियों को एक साथ बहाकर ले गई. 


इसे भी पढ़ें


Kanwar Yatra 2021 Cancelled: उत्तराखंड में इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा, धामी सरकार ने लिया बड़ा फैसला


खैबर पख्तूनख्वा में तालिबानी लड़ाकों ने पाक सेना के कैप्टन समेत 11 सैनिकों की हत्या की, 4 जवानों को किया अगवा