हिन्दुस्तान यूनीलीवर अपने फेमस क्रीम फेयर एंड लवली (Fair & Lovely) का नाम बदलने जा रहा है. फेयर एंड लवली क्रीम काफी समय से मार्किट में मौजूद है. कंपनी की तरफ से कहा गया है कि 'फेयर एंड लवली' से 'फेयर' शब्द हटाए जाने पर विचार चल रहा है. नया ब्रांड नेम रेगुलेटरी अप्रूवल के बाद जल्द लॉन्च किया जाएगा. कंपनी जिस नए नाम के साथ अपना प्रोडक्ट लॉन्च करेगी, उसमें अलग-अलग स्किन टोन वाली महिलाओं के प्रतिनिधित्व पर ज्यादा ध्यान और फोकस किया जाएगा.


कंपनी की तरफ से नाम फेयर एंड लवली के नाम बदलने को लेकर ट्वीट भी किया गया है. यूनीलीवर की तरफ से बताया गया है कि वो अपनी मशहूर क्रीम के नाम में से फेयर शब्द का इस्तेमाल बंद कर देगी. कंपनी की ओर से यह भी जानकारी दी गई है कि उन्होंने अपने नए नाम के लिए अप्लाई किया हुआ है. हालांकि इसके लिए उन्हें अभी रेगुलेटरी अप्रूवल नहीं मिला है. वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा कि इस महीने वह स्कीन को गोरा करने वाली क्रीम बेचना बंद कर देगी.





बता दें कि अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से दुनिया भर में अश्वेत लोगों से भेदभाव को लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है. अमेरिका में एक पुलिसकर्मी ने अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन को घुटनों से दबाया था. जिससे उसकी जान चली गई थी. इसके बाद दुनिया भर में ‘ब्लैक लाइव्ज मैटर’ नारे के साथ विरोध प्रदर्शन हुए और लोगों ने रंगभेद को लेकर अपना गुस्सा दिखाया. माना जा रहा है कि इन्हीं सब के बाद यूनिलीवर ने ये कदम उठाने का फैसला लिया है.


ये भी पढ़ें:


इन फूड्स को खाने से हेल्दी होंगी आंखें, मोतियाबिंद से भी मिलेगा छुटकारा

आपको भी है रात में नींद न आने की समस्या? अपनाएं ये टिप्स होगा फायदा