लंदन: बीबीसी ने बेंगलुरु से अपनी खोजी रिपोर्ट में चेतावनी दी है कि व्हाट्सएप ग्रुपों और फेसबुक पर फैलने वाली फर्जी खबरें भारत में बेहद गंभीर समस्या पैदा कर रही हैं और लोगों की जान तक चली जा रही है. बीबीसी वर्ल्ड न्यूज पर मंगलवार को कालूराम बचनराम की हत्या पर प्रसारित होने वाली रिपोर्ट में इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाने वाला है. व्हाट्सएप पर अफवाह फैलने के बाद बेंगलुरु में लोगों ने कालूराम को बच्चा चोरी करने वाला समझ लिया और उन्हें पीट-पीट कर मार डाला गया.


बीबीसी संवाददाता ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘‘कालू भारत की फर्जी खबर का शिकार बन गया. पूरे भारत में तथ्यों पर भ्रांति के हावी होने की लहर में आठ लोगों की मौत हो गयी है. फर्जी खबर एक चुनौती है जिससे हम सभी का सामना होता है लेकिन यह जानलेवा साबित हो रहा है.’’


बीबीसी ‘बीबीसी रियलिटी चेक’ जैसी पहलों के माध्यम से फर्जी खबरों के मुद्दे के खिलाफ संघर्ष कर रहा है. बीबीसी ने बताया कि वे लोगों को खबरों को आलोचनात्मक नजरिये से देखने के काबिल बनाने के लिए वह कई चीजें कर रहे हैं. ब्रेकिंग न्यूज के साथ खबरों में विषयों का आंकड़ों के साथ गहराई से विश्लेषण होता है.


ये भी पढ़ें:


हाईकोर्ट ने 14 हजार पेड़ काटने पर 4 जुलाई तक लगाई रोक, पूछा- क्या दिल्ली इसे झेल सकती है?


विशेष: इंदिरा ने कैसे लगाई इमरजेंसी, जानिए- 24 घंटे पहले का पूरा घटनाक्रम


देशभक्ति से लबरेज अक्षय कुमार की गोल्ड का शानदार ट्रेलर रिलीज, देखें


इमरजेंसी विशेष: 'जब प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सम्मान में कोई भी खड़ा नहीं हुआ'