मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक बड़े हादसे में एक परिवार की जान बाल -बाल बची. ये घटना घाटकोपर के पारसीवाडी इलाके की है जहां रविवार की सुबह 2 मंजिला सार्वजनिक शौचालय के छत का हिस्सा गिर गया. छत के स्लैब की चपेट में आने से 2 लोग जख्मी हो गए. वहीं एक ही परिवार के 2 सदस्यों के घायल होने के बाद बीएमसी हरकत में आई. दरअसल यह परिवार इसी 2 मंजिला इमारत के शौचालय के ऊपरी हिस्से में बतौर केअर टेकर रहता था.


जर्जर शौचालय को लेकर 3 साल से बीएमसी को दी जा रही थी शिकायत


घटना के बाद तुरंत मौके पर बीएमसी एन विभाग , मुम्बई पुलिस , फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस पहुंच गए और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. इस घटना में हैरान करने वाली बात यह है कि, इसी सार्वजनिक शौचालय के जर्जर होने और मरम्मत की मांग को लेकर स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता अनिल यादव पिछले कई सालों से आवाज उठा रहे हैं.  जर्जर शौचालय से होने वाले संभावित ख़तरे को देखते हुए सामाजिक कार्यकर्ता अनिल यादव ने 3 साल तक मुंबई महानगर पालिका के अधिकारियों को दर्जनों पत्र भी लिखे लेकिन उनकी किसी शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हुई.



मौके पर पहुंची बीएमसी ने टॉयलेट के जर्जर होने की बात मानी


सामाजिक कार्यकर्ता अनिल यादव ने बताया की, घाटकोपर के वार्ड 129 में घड़ियाल कंपनी, यूपी बेकरी के पास के सार्वजनिक शौचलय की जर्जर छत का हिस्सा गिर गया जिससे सार्वजनिक शौचालय को संभालने वाले परिवार के दो सदस्यों को चोट आई जिनमे  एक महिला है. बीएमसी ,पुलिस और फ़ायर ब्रिगेड ने मौके पर घटना की जांच की और माना कि सार्वजनिक शौचालय की इमारत जर्जर है और कभी भी गिर सकती है.



तुरंत नहीं हुई कार्रवाई तो घट सकती है बड़ी घटना


 घायलों को एंबुलेंस के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया. उन्होंने कहा कि,  ‘हादसे के बाद मौके पर पहुंची बीएमसी को भी मैने बताया कि आज 3 साल से इस जर्जर सार्वजनिक शौचालय को नया बनाने के लिए बीएमसी कमिश्नर , बीएमसी एन विभाग से फॉलोअप ले रहा हूं. मैने कहा था कि यहां हादसा हो सकता है और ये बात सच हो गई. अगर बीएमसी प्रशासन ने इसपर तुरंत कार्य नहीं किया तो आगे बड़ी घटना घटेगी और इसकी जिम्मेदार पूर्ण रूप से बीएमसी होगी.



जल्द की जाएगी कार्रवाई


वहीं मुंबई महानगर पालिका के अधिकारियों का कहना है कि  सार्वजनिक शौचालय का मुआयना कर जल्द मरम्मत कराई जाएगी. जो परिवार हादसे में घायल हुए उन्हें घर खाली करने के लिए कहा गया है.


ये भी पढ़ें


बंगाल पर सियासी घमासान जारी: सामना में शिवसेना ने BJP पर साधा निशाना, ममता को दी नसीहत


कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में आए 13203 नए केस, 131 की मौत, अब तक 16 लाख लोगों को लगी वैक्सीन