देश के स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक सुभाष चंद्र बोस की आज जयंती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी की 125वीं जयंती पर आज कोलकाता में आयोजित होने वाले 'पराक्रम दिवस' समारोह में शिरकत करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए नेताजी को श्रद्धांजली दी है. उन्होंने कहा है कि देश की आजादी के लिए नेता जी के त्याग और समर्पण को हमेशा याद किया जाता रहेगा.


वहीं, सुभाष चंद्र बोस के परपोते चंद्र कुमार बोस ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी को 23 जनवरी को कोलकाता आने के लिए बोस परिवार की तरफ से चिट्ठी लिखी गई थी. उन्होंने कहा कि 1965 में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री कोलकाता आए थे और उसके बाद कोई प्रधानमंत्री 23 जनवरी को कोलकाता नहीं आया. चंद्र कुमार ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि पीएम मोदी ने यह अनुरोध स्वीकार किया है.


 





नेताजी के परिवार के सदस्यों और आजाद हिंद फौज के सदस्यों का होगा सम्मान
नेताजी की जयंती पर मुख्य कार्यक्रम कोलकाता के विक्टोरिया हाउस में होगा और प्रधानमंत्री मोदी इसमें शामिल होंगे. इस मौके पर नेताजी की याद में 'आमरा नुतोन जुबोनेरी दूत' शीर्षक पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ होगा, जिसे प्रधानमंत्री मोदी शुरू करेंगे. पीएम इस मौके पर नेताजी के परिवार के सदस्यों को सम्मानित करेंगे. उनके अलावा आजाद हिंद फौज के जीवित सदस्यों, उनके परिजनों को भी सम्मानित करेंगे.


डाक टिकट भी होगा जारी
इसके अलावा नेताजी की एक 20 फिट की पेंटिंग का उद्घाटन किया जाएगा. उनके जीवन पर आधारित एक प्रदर्शनी समेत प्रोजेक्शन मैपिंग शो का भी आयोजन होगा. इस मौके पर एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा.  गौरतलब है कि केंद्र सरकार का संस्कृति मंत्रालय नेताजी की 125वीं जयंती पर देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है.


यह भी पढ़ें-
Birthday Anniversary: जब हिटलर से मिलने पहुंचे नेता जी तो उसने भेज दिया अपने हमशक्लों को, जानिए फिर क्या हुआ


ट्रैक्टर मार्च: किसानों की तरफ से पेश किए गए शख्स का दावा- चार किसान नेताओं को गोली मारने की रची गई थी साजिश