नई दिल्ली: कृषि कानूनों के विरोध के बीच हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने एक बार फिर उम्मीद जताई कि जल्द ही सरकार और किसानों के बीच बातचीत होगी. उन्होंने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री और गृह मंत्री लगातार मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं.


दुष्यंत चौटाला ने कहा, “कृषि मंत्री और गृह मंत्री इस मुद्दे पर लगातार चर्चा कर रहे हैं. अगले दौर की चर्चा जल्द ही होगी. मुझे उम्मीद है कि इससे पहले बातचीत के लिए जो 40 संगठन आए थे वे भी वार्ता के अगले दौर में शामिल होंगे और एक निष्कर्ष निकलेगा.”





दुष्यंत चौटाला ने आज दिल्ली पहुंचे और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने हरियाणा में चल रही अलग-अलग और प्रस्तावित सड़क परियोजनाओं पर चर्चा की.


उधर आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से ऑल इंडिया किसान को-ऑर्डिनेशन कमेटी से जुड़े दस संगठनों ने मुलाकात की. इन संगठनों ने नए कृषि कानूनों पर अपना समर्थन दिया. इस मुलाकात के बाद नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “आज ऑल इंडिया किसान समन्वय समिति के किसान आए थे. उन्होंने हमारे कृषि क़ानून का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने नेक काम किया है. हम चर्चा के लिए खुले हुए हैं. किसानों का कार्यक्रम चल रहा है, अगर बातचीत का कोई प्रस्ताव भेजेंगे तो करेंगे. हमारी इच्छा है कि किसान क़ानून की हर धारा पर चर्चा करें.”


बता दें कि आज दिल्ली बॉर्डर पर किसान आंदोलन का 19वां दिन है. नए कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलनरत किसान संगठनों के प्रतिनिधि आज एक दिन के उपवास पर हैं.  सरकार के साथ वार्ता बेतनतीजा रहने के बाद किसानों ने आंदोलन को तेज कर दिया है. दिल्ली की सीमा पर जारी आंदोलन से और भी किसानों के जुड़ने की संभावना है. किसान नेताओं ने दावा किया कि देश के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन के आह्वान के तहत अनेक जिलों में भी विरोध प्रदर्शन चल रहा है.


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सोमवार को लोगों से अपील की कि वे जहां पर हैं वहीं पर किसानों के समर्थन में उपवास रखें और भरोसा जताया कि अंत में किसानों की जीत होगी. सीएम केजरीवाल भी सोमवार को प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में एक दिवसीय उपवास रख रहे हैं.


इंदिरा सरकार के आपातकाल को असंवैधानिक घोषित करने की मांग, SC ने केंद्र से मांगा जवाब