Farm Repeal Bill: तीनों कृषि कानूनों को वापस करने का बिल सोमवार को लोक सभा में पेश होगा. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर तीनों कृषि कानूनों की वापसी का बिल पेश करेंगे. माना जा रहा है कि सोमवार के ही दिन बिल पर चर्चा होगी और इसे पास करवा लिया जाएगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री की ओर से ऐलान के बाद बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी थी. कैबिनेट के मुहर के बाद कानून की वापसी का रास्ता साफ हो गया है.


बता दें कि जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक 29 नवंबर यानि सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन सरकार कृषि कानून वापसी का बिल सदन में पेश कर सकती है. भारतीय जनता पार्टी ने सभी सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. पार्टी ने अपने सभी सांसदों से कहा कि उस दिन सदन में मोजूद रहें. राज्यसभा सांसदों को लेकर पहले ही व्हिप जारी कर दिया गया है.


कृषि कानून पर चर्चा और इसके वापसी की प्रक्रिया को देखते हुए कांग्रेस की ओर से भी पार्टी सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी कर दिया गया है. कांग्रेस ने अपने व्हिप में कहा है कि सभी सांसद सोमवार को संसद में मौजूद रहें. बता दें कि संसद में पेश होने वाले 26 विधेयकों की सूची में कृषि कानून वापसी का बिल भी शामिल है.


कृषि कानून को लेकर किसानों के साथ आम राय और इसके फायदे बताने को लेकर किसान संगठन और सरकार के बीच कई दौर की बैठक चली लेकिन बात नहीं बनी. सरकार के साथ बातचीत सफल न हो पाने के बाद किसान प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतर गए थे.


Venkaiah Naidu On Democracy: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा- भारतीय लोकतंत्र सबसे ज्यादा धर्मनिरपेक्ष, किसी की सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं