नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों की ओर से लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है. एक महीने से किसान केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के अलग-अलग जगहों के किसानों से संवाद किया. इस दौरान पीएम मोदी से संवाद में किसानों ने अपने अनुभवों को साझा किया और कई किसानों ने कहा कि उन्हें पहले से ज्यादा कमाई हो रही है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सम्मान निधि की अगली किस्त जारी करने के बाद कई राज्यों के किसानों के साथ संवाद किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संवाद कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के फतेहाबाद के किसान हरि सिंह बिश्नोई से भी बात की. इस दौरान हरि सिंह बिश्नोई ने बताया कि वो पहले चावल की खेती किया करते थे. हालांकि उनकी दिलचस्पी बागवानी में थी.


होती है अच्छी कमाई


हरि सिंह ने कहा कि धान की खेती करने के बाद अब वो बागवानी किया करते हैं. हरि सिंह ने पीएम मोदी को बताया कि बागवानी के दौरान उन्होंने तीन एकड़ की जमीन में नींबू की खेती की. इसके अलावा सात एकड़ जमीन में अमरूद की खेती की. हरि सिंह बिश्नोई ने बताया कि अमरूद और नींबू की फसल को स्थानीय मंडियों में बेचने से काफी मुनाफा होता है. इससे अच्छी कमाई हो जाती है.


विपक्ष फैला रहा भ्रम


इस संवाद के दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी निशाना साधा. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों की जमीन उनसे कोई नहीं ले सकता है. पीएम ने कहा कि विपक्ष की ओर से किसानों की जमीन को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि किसान जहां चाहे वहां अपनी फसल को बेच सकते हैं. कृषि सुधारों के जरिए किसानों को नया विकल्प दिया गया है.


यह भी पढ़ें:
किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ ट्रांसफर, PM मोदी ने पूछा- बंगाल के किसानों को न्याय क्यों नहीं
यूपीए के कार्यकाल में सबसे ज्यादा किसानों ने की आत्महत्या, मोदी राज में खुश हैं किसान : योगी आदित्यनाथ