नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में देश में किसान सड़कों पर उतर आए हैं. किसानों की ओर से लगातार कृषि कानूनों का विरोध किया जा रहा है. जिसके बाद अब हजारों की संख्या में किसान आंदोलन कर रहे हैं और केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. वहीं अब भारतीय किसानों के समर्थन में देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी आवाज उठनी शुरू हो गई है.


हाल ही में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने किसान आंदोलन पर टिप्पणी की थी. देश में चल रहे किसान आंदोलन पर टिप्पणी करने वाले जस्टिन ट्रूडो पहले विदेशी नेता थे. उन्होंने किसानों का समर्थन करते हुए किसान आंदोलन पर चिंता जाहिर की थी. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने किसानों के प्रदर्शन के मुद्दे पर कहा था वह शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के समर्थन में हैं.


भारत का ऐतराज


वहीं भारत ने कनाडा के पीएम की ओर से किसानों से संबंधित मुद्दे पर की गई टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की. भारत ने इस टिप्पणी पर ऐतराज जताया है और इन्हें भ्रामक सूचनाओं पर आधारित और अनुचित करार दिया है. भारत की ओर से कहा गया कि बेहतर होगा कि कूटनीतिक बातचीत राजनीतिक उद्देश्यों के लिए गलत तरीके से प्रस्तुत नहीं की जाए.


हाउस ऑफ लॉर्ड्स में उठी आवाज


वहीं अब अन्य विदेशी नेताओं ने भी किसान आंदोलन के समर्थन में और कृषि कानूनों के विरोध में आवाज उठाई है. अब ब्रिटेन में भी किसान आंदोलन के समर्थन में आवाज उठी है. विंबलडन के लॉर्ड सिंह ने ब्रिटेन में हाउस ऑफ लॉर्ड्स में किसान आंदोलन के मुद्दे को उठाया है. इसके अलावा क्रिकेट जगत से भी किसानों के समर्थन में आवाज उठी है. इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने सभी भारतीय किसानों से इस आंदोलन में शामिल होने का आग्रह किया है.


किसानों के समर्थन में विदेशी क्रिकेटर


मोंटी पनेसर ने ट्वीट करते हुए केंद्र सरकार के कृषि कानूनों का विरोध किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि यह कानून सिर्फ बिचौलियों और व्यापारियों को फायदा पहुंचाता है. इस कानून के जरिए सभी अनाजों, दालों, ऑयल सीड और प्याज पर लगे ट्रेड प्रतिबंध और कीमत नियंत्रण हट जाती हैं. अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि इन कानून के जरिए मिनिमम सपॉर्ट प्राइस सिस्टम खत्म हो जाता है.


यह भी पढ़ें:
Farmers Protest: कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो की टिप्पणी पर भारत ने जताया एतराज, कही ये बात
Farmer Protest: भारतीय किसान सब्सिडी के खिलाफ खड़े होने वाला कनाडा अब किसानों से जता रहा हमदर्दी