नई दिल्ली: आपने शुगर मिल के कर्मचारियों और किसानों के बीच तकरार की खूब खबरें देखी होंगी. लेकिन एक कर्मचारी जीवन भर किसानों के लिए काम करता रहा और जब वो रिटायर हुआ तो किसानों ने उसके रिटायरमेंट को यादगार बना दिया. 35 साल की नौकरी के बाद शुगर मिल में इंस्पेक्टर रहे महाबीर सिंह जब रिटायर हुए तो उन्हें ऐसा सम्मान मिला जिससे वो भावुक हो गए.


महाबीर सिंह हरियाणा के सोनीपत के एक शुगर मिल में इंस्पेक्टर थे. अपनी नौकरी के दौरान हर पल वो किसानों की बेहतरी के लिए काम करते रहे. जब वो रिटायर हुए तो गांव के लोगों ने चंदा इकट्ठा कर उन्हें 15 लाख की कार और एक बुलेट तोहफे में दी. इतना ही नहीं किसानों ने 10 लाख रुपये कैश भी दिए गए. महाबीर सिंह ने कहा कि इस तरह के सम्मान की उम्मीद ही नहीं थी.


किसानों का कहना है कि 35 साल तक महाबीर सिंह ने हर वक्त किसानों की मदद की. जो भी परेशानी में उनके पास आया वो मदद के लिए तैयार रहे. अब जब वो विदा हो रहे थे तो किसानों की जिम्मेदारी थी कि उनकी विदाई को यादगार बना दिया जाए. एक शुगर मिल के इंस्पेक्टर का इस तरह का विदाई समारोह बताता है कि ईमानदारी की पूंजी से बड़ा कुछ भी नहीं. अगर आप ईमानदार हैं तो लोग कुर्सी से हटने के बाद भी आपको याद और सलाम करते हैं.


यह भी पढ़ें-


दिल्ली चुनाव: सर्वे में AAP या BJP, जानिए- किस पार्टी की झोली में कितनी सीटों का अनुमान


IND v NZ Test Series: टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान, पहली बार चुने गए शुभमन, पृथ्वी शॉ की वापसी