नई दिल्ली: किसानों की ओर से कृषि कानूनों का विरोध किया जा रहा है. पिछले दो महीने से ज्यादा वक्त से किसान दिल्ली की सीमा पर केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए कृषि कानूनों को रद्द कराने की मांग पर अड़े हुए हैं. इस बीच किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली की सीमाओं पर की गई अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती को हटा लिया गया.


पुलिस आयुक्त के निर्देश के बाद विशेष पुलिस आयुक्त (ऑपरेशन और लाइसेंसिंग) मुक्तेश चंदर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी कर्मी अपने निर्धारित जिले या इकाइयों में मंगलवार से लौट जाएंगे. किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए हजारों सुरक्षाकर्मियों को दिल्ली की सीमा सीमा पर तैनात किया गया था.


एक परिपत्र में पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने सभी अधिकारियों और कर्मियों के अलावा गणतंत्र दिवस की सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए तैनात अर्धसैनिक बलों को निर्देश दिया था कि वे किसानों की ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त तैनाती के लिए तैयार रहें.


बता दें कि तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर किसानों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर परेड निकाली थी और इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई थी. कई प्रदर्शनकारी लाल किले में भी घुस गए थे.


यह भी पढ़ें:
पीएम मोदी के 'आंदोलनजीवी' वाले बयान की किसान मोर्चा ने की निंदा, कांग्रेस ने कहा- ये किसानों का अपमान