नई दिल्ली: किसानों के आंदोलन की आग देशभर में धधकने लगी है. दिल्ली में 62 किसान संगठनों ने बैठक के बाद किसानों ने शिवराज सरकार को बर्खास्त करने की मांग की. रविवार से किसान पूरे देश में अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करेंगे. इसी क्रम में 16 जून को देशभर के किसान तीन घंटे के लिए सभी हाईवे भी जाम करेंगे.


किसानों को कर्जमाफी से कम कुछ भी मंजूर नहीं


आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन की आग ठंडी करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उपवास कर रहे हैं. इस मौके पर शिवराज सरकार ने किसानों के लिए कई एलान किए लेकिन किसानों को कर्जमाफी से कम कुछ भी मंजूर नहीं है. सीएम शिवराज का साथ कैलाश विजयवर्गीय भी उपवास में शामिल हो गए हैं.


तो वहीं मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को उतार दिया है. शिवराज सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ सिंधिया तीन दिन तक अलग-अलग शहरों में सत्याग्रह करेंगे.


नरसिंहपुर में हाइवे पर हवन


आज भोपाल की सड़कों पर कांग्रेसियों ने हल्लाबोल किया. नरसिंहपुर में हाइवे पर हवन किया गया तो वहीं विदिशा में सीएम की अर्थी निकाली गई. चेन्नई में अर्धनग्न प्रदर्शन किया गया और जम्मू में विरोध के प्ले कार्ट दिखाए गए.



किसान आंदोलन: कांग्रेस ने चौहान के उपवास को बताया छलावा


कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में किसानों के आंदोलन के बीच राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उपवास को ‘छलावा’ करार देते हुए उनसे ‘राजनीतिक निर्वासन’ के लिए तैयार रहने को कहा है.


कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘शिवराज सिंह चौहान का उपवास एक नाटक है.यह एक दिखावा है. उन्हें यह जवाब देना चाहिए कि मध्य प्रदेश में पांच किसानों की मौत पर हत्या का कोई मामला क्यों नहीं दर्ज किया जाना चाहिए.’’ उन्होंने दावा किया कि राज्य सरकार की निष्क्रियता के कारण किसानों को अपनी उपज न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे के दामों पर बिचौलियों को बेचनी पड़ रही है.


आलू और प्याज औने-पौने दामों पर बेच रहे हैं किसान


सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि किसान राज्य में अपने आलू और प्याज औने-पौने दामों पर बेच रहे हैं. गेहूं के मामले में भी यही स्थिति है. उन्होंने कहा, ‘‘यह उपवास कुछ और नहीं बल्कि एक दिखावा है..कांग्रेस अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे किसानों के साथ है.’’ बीजेपी पर किसानों को उनके उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए गलत वादा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य भी नहीं दे पा रही है.


मध्य प्रदेश में किसानों के बीच अशांति दसवें दिन प्रवेश करने के बीच, चौहान ने आज उपवास शुरू कर दिया ताकि राज्य में शांति कायम हो सके. उन्होंने किसानों को उनके उत्पादों के लाभदायक मूल्य दिलाने का वादा किया.