नई दिल्ली: दिल्ली में आज किसानों के ट्रैक्टर रैली के दौरान कई जगहों पर हिंसा हुई. इस दौरान कई किसान और पुलिसकर्मी जख्मी हो गए. किसानों के एक गुट ने लाल किला पर अपना झंडा लगा दिया.


राष्ट्रीय राजधानी में हुई हिंसा की घटना को देखते हुए पंजाब और हरियाणा सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है. पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने हाई अलर्ट का आदेश जारी करते हुए DGP से क़ानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा है.


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी बैठक बुलाई. इसके बाद हरियाणा पुलिस ने बयान जारी कर कहा कि दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च के दौरान हुई हिंसा के बाद डीजीपी मनोज यादव ने सभी जिले के एसपी को हाई अलर्ट का निर्देश दिया है.


हरियाणा के सोनीपत, पलवल और झज्जर जिले में एहतियातन इंटरनेट और SMS सेवाएं कल शाम पांच बजे तक के लिए बंद कर दी गई है.


पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने हिंसा की घटना को अस्वीकार्य बताया. सिंह ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘दिल्ली में चौंकाने वाली घटनाएं. कुछ तत्वों द्वारा की जा रही हिंसा अस्वीकार्य है. किसानों के शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन से जो साख बनी थी इससे उसे नुकसान पहुंचेगा.''


उन्होंने आगे कहा, ''किसान नेताओं ने इन घटनाओं से खुद को अलग कर लिया है और ट्रैक्टर रैली को निलंबित कर दिया है. मैं सभी वास्तविक किसानों से दिल्ली खाली करने और सीमाओं पर लौटने का आग्रह करता हूं.’’


तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने और अपनी फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर किसान दो महीने से दिल्ली के कई सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं. इनमें अधिकतर किसान पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हैं.


किसानों के हंगामे के बाद गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, दिल्ली और सीमावर्ती इलाकों में 15 CRPF की कंपनियां तैनात होंगी