Farmers Protest LIVE: हिरासत में लिए गए ट्रेन से दिल्ली आ रहे 30 किसान, किसान नेता सरवन सिंह पंढ़ेर का आरोप

Farmers Protest LIVE: किसानों के ऐलान के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने टीकरी, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर (दिल्ली के) और रेलवे के साथ मेट्रो स्टेशंस और बस अड्डों पर निगरानी कड़ी कर रखी है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 06 Mar 2024 05:24 PM
Farmers Protest LIVE: ट्रेन से दल्ली आ रहे 30 किसानों को हिरासत में लिया गया- सरवन सिंह पंढेर

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, "किसानों के दिल्ली चलो मार्च के तहत ट्रेन से दल्ली आ रहे 30 किसानों को सवाई माधोपुर में हिरासत में लिया गया. कल रात से 100 किसान नेताओं को रोक दिया गया. हम देश के दक्षिण और मध्य भागों से आने वाले किसानों से संपर्क करने में असमर्थ हैं, हो सकता है कि उन्हें हिरासत में लिया गया हो."

Farmers Protest LIVE: किसानों के प्रदर्शन के कारण सड़कों पर लग सकता है जाम

किसानों के विरोध-प्रदर्शन के कारण बुधवार (6 मार्च) को मोटर चालकों को जाम का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर सुबह से ही भारी जाम लगने लगा है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, पुलिसकर्मी टिकरी, सिंघु और गाजीपुर बॉर्डर के साथ-साथ रेलवे, मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर कड़ी निगरानी रखेगा.

अब तक किसान और सरकार के बीच गतिरोध बरकरार

कई दौर की बैठकों के बाद भी किसानों और सरकार के बीच गतिरोध जारी है. पिछली बैठक के बाद से ही दोनों पक्षों के बीच कोई संपर्क नहीं हुआ है और न ही अगली बैठक को लेकर कोई जानकारी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पिछली बैठक में सरकार ने किसानों को जो प्रस्ताव दिया था उसपर किसानों की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक जवाब या जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि मीडिया में किसान इसे नकार चुके हैं.

Farmers Protest LIVE: पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर सुबह ऐसा था हाल

Farmers Protest LIVE: किसानों के प्रदर्शन पर क्या बोले एडिश्नल DCP? देखिए

बैकग्राउंड

Farmers Protest LIVE: किसान आंदोलन 2.0 के तहत आज यानी बुधवार (6 मार्च, 2024) को किसानों का दिल्ली कूच है. वे इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर आने के प्रयास करेंगे. पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर इस बारे में पत्रकारों को किसान नेता तेजवीर सिंह ने बताया था कि इस कूच के दौरान समर्थन में कई और राज्यों के अन्नदाता भी उनके साथ रहेंगे. यह कार्यक्रम जरूर होगा और सफल भी रहेगा. 

किसान नेता तेजवीर सिंह के मुताबिक, "देश में जो लूट हो रही है, यह लड़ाई उसे बचाने की है. हमारी अभिव्यक्ति की आजादी को छीना जा रहा है. जनता को हमारे लिए सरकार से सवाल करने चाहिए. सरकार हमारे साथ तानाशाही रवैया अपना रही है. ऐसे में किसानों की नुकसान की भरपाई की जाए." 


किसके कहने पर दिल्ली पहुंच रहे किसान?


किसान आंदोलन 2.0 का नेतृत्व किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) कर रहे हैं. इन्हीं दोनों संगठनों ने देश के किसानों से अपील की थी कि वे 3 मार्च, 2024 को दिल्ली पहुंचें. किसान नेता सरवन सिंह पंढेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने इस दौरान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों के समर्थन में 10 मार्च, 2024 को 4 घंटे के लिए देशव्यापी रेल रोको आंदोलन का भी आह्वान किया है। वे बोले कि किसानों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा और मांगें पूरी होने तक संघर्ष जारी रहेगा.


दिल्ली चलो मार्च को लेकर पुलिस अलर्ट, किए ये इंतजाम


किसानों के ऐलान के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने टीकरी, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर (दिल्ली के) और रेलवे के साथ मेट्रो स्टेशंस और बस अड्डों पर निगरानी कड़ी कर रखी है. हालांकि, पुलिस ने साफ कहा कि किसी को भी इस दौरान कानून का उल्लंघन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. कई स्थानों पर जांच तेज की जाएगी और उस दौरान शहर में यातायात जाम हो सकता है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.