नई दिल्लीः कृषि कानूनों के खिलाफ ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे किसानों का राजधानी दिल्ली में हंगामा जारी है. प्रदर्शनकारी किसान पहले से तय रास्ते से हटकर दिल्ली में दाखिल हो गए और सैकड़ों किसान लाल किला पहुंच गए. लाल किला के ऊपर चढ़कर किसानों ने केसरिया झंडा फहरा दिया. हालांकि बाद में पुलिसकर्मी ने झंडा उतार दिया. योगेंद्र यादव ने किसान के तरह के प्रदर्शन को गलत बताया है.


योगेंद्र यादव ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा, ''यह बिना किसी संदेह के निंदनीय है और शर्मिंदगी का विषय है. यह गणतंत्र के लिए, देश के लिए शर्मिंदगी का विषय है. मैं किसान नेताओं और आंदोलन में शामिल लोगों से अपील करता हूं कि पुलिस के दिए रूट को ही मानें. जो लोग तय रूट से बाहर चले गए हैं उन्हें भी तय रूट पर ही वापस आ जाना चाहिए. अभी मैं यह भी नहीं जानता कि यह हमारे संगठन के लोग हैं या कौन है. लेकिन ऐसा जो लोग भी कर रहे हैं वो निंदनीय है. मुझे अभी यह नहीं पता कि आगे क्या होगा, लेकिन मैं सिर्फ एक बार और अपील करना चाहता हूं कि इससे आंदोलन और किसान की छवि खराब हो रही है. ऐसा ना करें, पुलिस के रूट पर ही रहें.''





किसानों के हंगामे के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी सरकार से कृषि कानून रद्द करने की मांग की है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, "हिंसा किसी समस्या का हल नहीं है. चोट किसी को भी लगे, नुकसान हमारे देश का ही होगा. देशहित के लिए कृषि-विरोधी कानून वापस लो!''





किसानों की ट्रेक्टर रैली में हिंसा
गणतंत्र दिवस के दिन आज सुबह से ही दिल्ली के विभिन्न इलाकों से अराजकता और हंगामे की सूचना मिल रही है. इन जगहों पर प्रदर्शनकारी किसानों ने ट्रैक्टर रैली के निर्धारित समझौते को दरकिनार करते हुए करनाल बाईपास, मुकरबा चौक, ट्रांसपोर्ट नगर, अक्षरधाम, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर में विभिन्न मोर्चो का निर्माण किया. हजारों किसान राष्ट्रीय राजधानी में पैदल और ट्रैक्टर पर सवार होकर घुस गए और अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के जवान को उन्हें नियंत्रित करने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है.


ट्रैक्टर रैली और प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और हल्के लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा. प्रदर्शनकारियों ने तीन राज्यों दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अधिकारियों और पुलिस के साथ समझौते को दरकिनार कर दिया है. हिंसक हो गई ट्रैक्टर रैली में कई पुलिसकर्मी और प्रदर्शनकारी भी घायल भी हो गए.


यह भी पढ़ें


Padma Awards List 2021: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे समेत 7 को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को मिला पद्म श्री


Republic Day: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत को दी शुभकामनाएं, इस बार मुख्य अतिथि के तौर पर होना था शामिल