दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर पहला प्रमुख किसान आंदोलन स्थल सिंघु बॉर्डर राजधानी में किसानों के प्रदर्शन के लिए एक प्रभावशाली केंद्र बन गया है. सिंघु बॉर्डर तीन कृषि कानूनों को लागू करने के बाद उनके मुद्दों को हल करने में सरकार के साथ चर्चा करने के लिए प्रतिनिधियों का चयन करने और धरने को लेकर रणनीति बनाने का अड्डा बन गया है.


पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के हजारों किसान शामिल हैं. 40 से ज्यादा किसान यूनियनों से जुड़े किसानों के प्रतिनिधियों द्वारा केंद्रीय रूप से निगरानी की जा रही है, जो 26 नवंबर से सिंघु बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं.


कैसे सुर्खियों में आया सिंघु बॉर्डर
मध्य दिल्ली से 50 किमी दूर सिंघु बॉर्डर उस समय सुर्खियों में आया जब 'दिल्ली चलो मार्च' के तहत झंडे लेकर जा रहे हजारों किसान नारे लगाते हुए यहां और दिल्ली-हरियाणा में टिकरी बॉर्डर पर 18 दिन पहले एकत्रित हो गए. इन किसानों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए पुलिस ने बैरिकेड लगाए, आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज भी किया.


क्रान्तिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शनपाल ने आईएएनएस को बताया कि सिंघु बॉर्डर से जारी संदेश का अनुपालन दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों द्वारा किया जा रहा है, जो उन्हें अब तक के पूरे आंदोलन को शांतिपूर्ण बनाए रखने में मदद करते हैं.


हालांकि, नेता ने इस दावे को नकार दिया कि विरोध में वामपंथी लोग हावी हैं. लोगों ने जोर देकर कहा कि सिंघु से मीडिया के माध्यम से एक केंद्रीय संदेश प्रसारित किया जाता है और विभिन्न राज्यों के हमारे किसानों द्वारा इसका पालन किया जा रहा है जो सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ यहां एकत्र हुए हैं.


देशभर के गायक, पहलवान, राजनेता बॉर्डर पहुंचकर किसानों से मिले
भारतीय किसान यूनियन के नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने आईएएनएस को बताया, "कई लोगों ने अपना कार्यक्रम लिया, लेकिन हम उन्हें ऐसा नहीं करने की अपील कर रहे हैं क्योंकि यह आंदोलन को दिशाहीन बनाता है. यह समस्याओं को बढ़ाता है. सिंघु बॉर्डर से जो भी संदेश दिए जाते हैं, उनका सभी को पालन करना चाहिए."


आंदोलन का मैदान, जहां अधिकांश किसान पंजाबी हैं, अब उन सभी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है, जो इनके समर्थन में खड़े हैं. देशभर के गायक, पहलवान और राजनेता किसानों के समर्थन में आए हैं, बॉर्डर पहुंचकर किसानों से मिले हैं.


'मिनी-पंजाब' में तब्दील हुआ सिंघु
पिछले कुछ दिनों में 'मिनी-पंजाब' में तब्दील हो चुके सिंघु ने अब तक किसानों-सरकार की वार्ता के तीसरे, चौथे और 5वें दौर का आयोजन किया है. जो दुर्भाग्य से तीन कृषि कानूनों को लेकर दोनों पक्षों के बीच बातचीत बेनतीजा रही.


केंद्रीय नेतृत्व ने सिंघु से अपने फैसले सर्कुलेट किए और किसानों की पंचायत बैठक का आयोजन भी उस जगह पर किया गया, जहां किसानों के विभिन्न समूह अपने ट्रक और ट्रैक्टरों के साथ, तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की अपनी मांग को स्वीकार करने के सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. सिंघु बॉर्डर विरोध स्थल से ही 8 दिसंबर को 'भारत बंद' का आह्वान किया था, जिसका कई विपक्षी दलों ने समर्थन किया था.


ये भी पढ़ें-
बंगाल: सुब्रत मुखर्जी का बड़ा बयान- 'बीजेपी चुनाव हार गई, तो ममता बनर्जी की हत्या करवा सकती है'

बंगाल चुनाव: विजयवर्गीय बोले- अभी NRC नहीं, लेकिन जल्द लागू होगा CAA