नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव गणतंत्र दिवस पर होने वाली किसानों द्वारा ट्रैक्टर रैली की तैयारियों का जायज़ा लेने मुकरबा चौक पहुंचे. उन्होंने कहा कि कुछ एंटी नेशनल तत्व गड़बड़ी फैला सकते हैं, हम उसको लेकर सतर्क हैं.


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों से बातचीत करने के बाद हमने रूट तय कर दिया है जिसको उन्होंने माना है. हमें उम्मीद हैं कि वो उसी रूट पर ही जाएंगे. इसके साथ ही  वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों से गणतंत्र दिवस के दिन होने वाली ट्रैक्टर रैली के दौरान शांति बनाए रखने की अपील की है.





बता दें कि रविवार को दिल्ली पुलिस और किसानों के बीच ट्रैक्टर परेड के रूट को लेकर बैठक हुई. इस बैठक के बाद तीन रूट पर सहमति बनी. गणतंत्र दिवस परेड के बाद किसानों की ट्रैक्टर परेड शुरू होगी.


रविवार को किसान नेताओं ने गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड में शामिल होने वाले लोगों से 24 घंटे के लिए राशन उपलब्ध रखने के साथ ही परेड के दौरान शांति बनाए रखने की अपील की. एक किसान नेता ने कहा, ' किसी के पास भी कोई हथियार या शराब नहीं होनी चाहिए. भड़काऊ संदेश वाले बैनर की अनुमति नहीं दी जाएगी.' उन्होंने कहा, ' परेड शुरू करने के लिए तीन स्थान तय किए गए हैं जिनमें सिंघू, टीकरी एवं गाजीपुर बॉर्डर शामिल हैं.' परेड के दौरान किसान नेता अपनी कार में सबसे आगे चलेंगे.


किसान नेताओं ने कहा कि प्रत्येक ट्रैक्टर पर तिरंगा झंडा लगा रहेगा और इस दौरान लोक संगीत एवं देशभक्ति गीत बजेंगे. प्रत्येक ट्रैक्टर पर केवल पांच लोगों के सवार होने की अनुमति रहेगी. एक किसान नेता ने कहा, ' ठंड को देखते हुए सभी अपनी जैकेट एवं कंबल आदि साथ रखें और सभी को अपनी परेड की शुरुआत के स्थान पर वापस आना है.'


स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने अपील की थी कि जो किसान इस ट्रैक्टर रैली में आएं वो सिर्फ ट्रैक्टर लेकर आएं, ट्रॉली लेकर न आएं. किसानों के साथ बैठक के बाद रविवार को ही दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी इंटेलीजेंस दीपेंद्र पाठक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया था कि किसानों की ट्रैक्टर परेड में अव्यवस्था फैलान के उद्देश्य से पाकिस्तान में 308 ट्विटर अकाउंट बनाए गए.


शरद पवार का राज्यपाल पर निशाना, बोले- उन्हें कंगना रनौत से मिलने का वक़्त है लेकिन किसानों से नहीं