जयपुरः राजस्थान के कुछ हिस्सों में अचानक से मौसम में आए बदलाव के कारण हल्की बूंदाबांदी देखी गई. जिसने आने वाले समय में मौसम को लेकर किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है. दरअसल, एक नए विक्षोभ से राजस्थान के अनेक हिस्सों में बृहस्पतिवार को बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चली और मौसम अचानक बदल गया. मौसम में अचानक आए बदलाव से किसानों की चिंता बढ़ गई है.


बादलों की गरज के साथ हुई हल्की बूंदाबांदी 


मौसम विभाग का कहना है कि एक नया विक्षोभ शुरू होने से राज्य में मौसम बदल गया है. बृहस्पतिवार को राज्य के जैसलमेर, अलवर और कोटा जिलों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई जबकि शाम को राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में तेज हवाएं चलीं.


मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बृहस्पतिवार रात 8.30 बजे तक बीकानेर में दो मिलीमीटर, जयपुर में 0.3 मिलीमीटर और चूरू में बूंदाबांदी दर्ज की गई. मौसम विभाग का कहना है कि जयपुर, अजमेर, सीकर, अलवर, गंगानगर, नागौर और कोटा सहित अनेक जिलों में तेज हवाएं चल सकती हैं, बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.


बारिश की संभावना के बीच परेशान किसान


मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता के अनुसार एक नये पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के राज्यों में प्रभावी हो रहा है. इसके असर से राजस्थान में 18 से 20 मार्च के दौरान मेघगर्जन के साथ कई स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. केंद्र के अनुसार आगामी दो दिन यानी 19-20 मार्च को उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर तथा बीकानेर संभाग के उत्तरी भागों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.


मौसम में अचानक हुए इस बदलाव से सबसे अधिक चिंता राज्य के किसानों को हो रही है जिनकी सरसों, गेहूं और चने की फसल पकने के कगार पर है.


इसे भी पढ़ेंः
असम भाजपा ने 15 नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी से किया निष्कासित, जानें- वजह


Covid-19 Vaccination: अब वैक्सीनेशन के लिए आगे आई रॉबिनहुड आर्मी, टीकाकरण में बुजुर्गों की कर रहे मदद