जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के चीफ फारूक अब्दुल्ला ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा, हम बीजेपी के साथ किसी भी कीमत पर नहीं जाएंगे. एग्जिट पोल से जुड़े सवाल पर जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम ने कहा कि एग्जिट पोल गलत भी साबित हो सकते है. इसलिए नतीजों के बाद ही कुछ कहना सही होगा. 


जम्मू कश्मीर में इस बार नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ा था. ज्यादातर एग्जिट पोल कांग्रेस-एनसी को सबसे ज्यादा सीटें मिलती दिखा रहे हैं. हालांकि, पोल्स में किसी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. ऐसे में राज्य में हंग असेंबली की संभावना है. 


जम्मू-कश्मीर में क्या कह रहे एग्जिट पोल?

एक्सिस माय इंडिया
BJP: 24-34 सीटें
Congress-NC: 35-45 सीटें
PDP: 4 से 6 सीटें
अन्य: 8 से 23 सीटें


दैनिक भास्कर 
BJP: 20- 25 सीटें
Congress-NC: 35-40 सीटें
PDP: 4-7 सीटें
अन्य: 12-18 सीटें


इंडिया टुडे- सीवोटर
BJP: 27-32 सीटें
Congress-NC: 40-48 सीटें
PDP: 6-12 सीटें
अन्य: 6-11 सीटें


पीपुल्स पल्स
BJP: 23-27 सीटें
Congress-NC: 46-50 सीटें
PDP: 7-11 सीटें
अन्य: 4-6 सीटें


पोल ऑफ पोल्स में किसे कितनी सीटें?
BJP: 27 सीटें 
Congress-NC: 42 सीटें 
PDP: 7 सीटें
अन्य: 14 सीटें


जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में हुआ विधानसभा चुनाव

जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हुआ था. नतीजे हरियाणा के साथ 8 अक्टूबर को आ रहे हैं. एग्जिट पोल के बाद पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने ऐलान कर दिया है कि वे बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस को समर्थन दे सकती हैं. 

नतीजों से पहले AIP चीफ इंजीनियर राशिद ने कहा, कल मतगणना का दिन है और सभी दल इस बात पर एकमत हैं कि चाहे कोई भी सरकार बनाए, जो सरकार बनेगी वह कमजोर होगी. पिछले पांच साल में गुपकार गठबंधन ने कुछ हासिल नहीं किया लेकिन अब मैं सभी दलों से अपील करता हूं कि स्टेटहुड के मुद्दे पर एक साथ रहना चाहिए. नई सरकार और सभी क्षेत्रीय दलों को जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाना चाहिए. राज्य का दर्जा बहाली के मुद्दे पर AIP  किसी भी सरकार का समर्थन करेगी. जीतने वाले गठबंधन को शपथ नहीं लेनी चाहिए और राज्य का दर्जा बहाल होने तक सरकार गठन में देरी नहीं करनी चाहिए.