Farooq Abdulla Statement: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार (11 मार्च) ने एक बार फिर दोहराया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है. जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही इसका राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग की. अगस्त 2019 में केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के साथ ही इसे दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित कर दिया था.


जम्मू में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पूर्व सीएम ने पूछा कि राज्य में चुनाव क्यों नहीं कराए जा रहे हैं. यह बहुत आश्चर्य वाली बात है. उन्होंने कहा, "जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. जम्मू-कश्मीर के लोग इस देश के हैं. हम चाहते हैं कि राज्य का दर्जा बहाल हो और चुनाव कराए जाएं."


राज्य का दर्जा छीने जाने को बताया ट्रेजडी
फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा छीनकर इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाने को दुखद बताया. उन्होंने कहा, पहली बार देश के इतिहास में, एक गौरवशाली राज्य का दर्जा घटाकर केंद्र शासित प्रदेश कर दिया गया. यह एक ट्रेजडी थी.


जल्द ही राष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात
जम्मू-कश्मीर में चुनाव क्यों नहीं हो रहे हैं. यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मुझसे यह सवाल मत पूछो. "मेरे पास मीडिया को यह बताने के लिए जादुई छड़ी नहीं है कि यहां चुनाव क्यों नहीं हो रहे हैं." 


पूर्व सीएम ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के विपक्षी नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल बहुत जल्द राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय नेताओं से मिलने जा रहा है. "हम तय करेंगे कि प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से कैसे मुलाकात करेगा."


नौकरियों पर केंद्र को घेरा
फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को 50 हजार नौकरियां देने के वादे पर केंद्र सरकार को घेरा. उन्होंने केंद्र की एनडीए सरकार से पूछा, आपने कितनी नौकरियां दी हैं.


फारूक अब्दुल्ला ने पूछा, “कश्मीर में युवाओं को नौकरी के अवसरों के लिए बाहर जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है. क्या उन्हें यहां रोजगार का अधिकार नहीं है?”


फारूक ने आरोप लगाया कि कश्मीर के युवा देश भर की विभिन्न जेलों में बंद हैं. “हम इन मुद्दों के बारे में जानकारी देने के लिए राष्ट्रीय नेताओं से मिलने जा रहे हैं. हम संसद के अंदर भी इस तरह के मुद्दे उठाएंगे.”


यह भी पढ़ें


'क्या वे 24 करोड़ मुसलमानों को चीन भेजेंगे?' सर्वदलीय बैठक में फारूक अब्दुल्ला का बीजेपी पर हमला