Zakir Naik Property in India: विवादास्पद इस्लामी उपदेशक और भारत में वॉन्टेड जाकिर नाइक इन दिनों चर्चा में है. बीजेपी और विश्व हिंदू परिषद की ओर से आरोप लगाए गए हैं कि जिस वक्फ संशोधन बिल के लिए सुझाव मांगे गए थे उनमें जेपीसी को करीब 1 करोड़ सुझाव ईमेल के जरिए मिले और इसमें जाकिर नाइक का हाथ है.


इससे पहले जाकिर ने एक पॉडकास्ट में कहा था वह इंडिया में नंबर 1 आतंकवादी है. अगर वो भारत जाएगा तो उसे अरेस्ट कर लिया जाएगा. इस बीच जाकिर नाइक के बेटे फारिक नाइक ने एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल के पॉडकास्ट में अपने पिता को लेकर कई चीजें सार्वजनिक कीं.


पिता क्या बनाना चाहते थे? 


फारिक नाइक ने नादिर अली नाम के एक यूट्यूबर के पॉडकास्ट में बताया कि उसके पिता उसे क्या बनाना चाहते थे. फारिक कहता है, "मेरे पिता चाहते थे कि मैं दावत के काम से जुड़ जाऊं. वे मुझे हमेशा से इससे जोड़ना चाहते हैं. लोग उनसे कहते थे कि अगर वे शादी कर लेंगे तो दीन के लिए वक्त कैसे निकालेंगे, बच्चे होने पर ये सब कैसे करेंगे, लेकिन हुआ इसका उल्टा. हम सब पिता जी के साथ मिलकर दावत के लिए काम करते हैं."


इस्लाम में दावत का मतलब है, लोगों को कुरान और मुहम्मद की सुन्नत में ईश्वर की इबादत को समझने के लिए आमंत्रित करना. 


भारत में जाकिर की संपत्ति का क्या?


भारत में जाकिर नाइक की संपत्ति को लेकर हुए सवाल पर फारिक ने कहा, "कुछ संपत्तियों पर स्टे लगा है. कुछ संपत्तियों को बेचने की कोशिश की लेकिन लोगों को पता चल गया कि ये प्रॉपर्टी अब्बा से जुड़ी है तो वे पीछे हट गए. अल्लाह की राह में कुछ खसारा (नुकसान) तो होता ही है, उसे घाटा नहीं इनवेस्टमेंट के तौर पर देखा जाना चाहिए."


साल 2019 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने धन शोधन निरोधक अधिनियम (PMLA) के तहत जाकिर नाईक की 16 करोड़ 40 लाख की संपत्ति जब्त कर ली थी. ये प्रॉपर्टी मुंबई और पुणे में स्थित है. जांच एजेंसी ने आरोप लगाया था कि जाकिर नाईक ने 17.65 करोड़ रुपये की लागत से कई बिल्डरों से संपत्ति खरीदे.


इंडिया वापस आने पर क्या कहा?


फारिक नाइक से पॉडकास्ट के दौरान पूछा गया कि वह वापस इंडिया लौटेंगे या नहीं. इस पर फारिक ने कहा, "दुनिया अब ग्लोबल विलेज बन चुकी है. कोई भी कहीं से बैठे-बैठे किसी दूसरी जगह अपनी बात रख सकता है. यूट्यूब के जरिए हम अपनी बात रख रहे हैं. दीन से जुड़े काम हम मलेशिया से ही कर रहे हैं. इंडिया के लोगों को भी हमारा मैसेज मिलता रहता है. आज के जमाने में किसी जगह शारीरिक तौर पर मौजूद रहने की जरूरत नहीं है, इंटरनेट अपना काम बखूबी कर देता है."


ये भी पढ़ें:
अरविंद केजरीवाल बोले- मोदी बहुत ताकतवर हैं, अथाह पैसा, लेकिन भगवान नहीं हैं