Film Boycott: देश में बॉलीवुड इंडस्ट्री और फिल्मों को लेकर लंबे समय से सोशल मीडिया पर बॉयकॉट का ट्रेंड चल रहा है. हाल ही में शाहरुख खान की फिल्म पठान के गाने को लेकर भी विरोध देखने को मिला था. इस मामले पर केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान सामने आया है. उनका कहना है कि ऐसी बातों से नुकसान होता है और माहौल भी खराब होता है. ऐसा नहीं होना चाहिए.


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने कहा कि भारत एक सॉफ्ट पावर के रूप में अपने प्रभाव को बढ़ाने की इच्छा रखता है, ऐसे में इस तरह की घटनाएं माहौल खराब करती हैं. उन्होंने कहा कि अगर किसी को किसी फिल्म से समस्या है तो उन्हें संबंधित सरकारी विभाग से बात करनी चाहिए. उन्हें फिल्म निर्माताओं के साथ इस तरह के मुद्दों को उठाना चाहिए.


क्या कहा अनुराग ठाकुर ने?


अनुराग ठाकुर ने कहा, “ऐसे समय में जब भारत सॉफ्ट पावर के रूप में अपना प्रभाव बढ़ाने का इच्छुक है, ऐसे समय में जब भारतीय फिल्में दुनिया के हर कोने में धूम मचा रही हैं, इस तरह की बातें माहौल को खराब करती हैं.” उन्होंने आगे कहा, “अगर किसी को (फिल्म को लेकर) कोई समस्या है तो उन्हें संबंधित विभाग से बात करनी चाहिए जो इसे निर्माता और निर्देशक के पास ले जाएगा, लेकिन कई बार माहौल खराब करने के लिए कुछ लोग किसी बात को पूरी तरह जानने से पहले ही उस पर कमेंट कर देते हैं. जिससे दिक्कत होती है. ऐसा नहीं होना चाहिए.”


ओटीटी कंटेट पर अनुराग ठाकुर


दरअसल, अनुराग ठाकुर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) फिल्म फेस्टिवल के उद्घाटन के मौके पर मुंबई पहुंचे थे. इस फिल्म फेस्टिवल में 8 यूरेशियन देशों के रीजनल ग्रुप से 58 फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा. इस मौके पर उन्होंने ओटीटी कंटेट को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा, “क्रिएटिविटी पर कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए.” उन्होंने कहा कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय को ओटीटी प्लेटफार्मों पर कंटेंट के बारे में शिकायतें मिलती हैं, लेकिन लगभग 95 प्रतिशत शिकायतों का समाधान प्रोड्यूसर के लेवल पर ही कर लिया जाता है और बाकी बची समस्याओं को पब्लिशर्स की एसोसिएशन के साथ मिलकर सुलझा लिया जाता है.


ये भी पढ़ें: ‘हमें इंडियन फिल्मों की रिस्पेक्ट करनी चाहिए’, बॉयकॉट बॉलीवुड ट्रेंड पर बोले Javed Akhtar