नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली वित्त वर्ष 2019-20 का अंतरिम एक फरवरी को पेश करेंगे. वित्त मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि 2019-20 के लिए अंतरिम बजट तैयार करने का काम पहले ही शुरू हो चुका है और अब यह गति पकड़ रहा है. मंत्रालय बजट भाषण के लिए पहले ही विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों से अपनी राय देने को कह चुका है. साल 2019 के आम चुनाव से पहले बीजेपी की अगुवाई वाली वर्तमान एनडीए सरकार का यह आखिरी बजट होगा.


पिछले महीने मंत्रालय ने 2019-20 के बजट के लिए कवायद शुरू की. इसके तहत वर्तमान वित्त वर्ष के लिए संशोधित व्यय एवं अगले वित्त वर्ष के लिए अनुमानित खर्च को अंतिम रूप देने के लिए इस्पात, बिजली और आवास एवं शहरी विकास मंत्रालयों समेत अन्य विभागों के साथ बैठकें हुई.


मंत्रालय तीन दिसंबर से मीडियाकर्मियों के नार्थ ब्लाक में प्रवेश पर रोक लगाएगा. यह रोक एक फरवरी, 2019 को बजट को पेश किये जाने तक रहेगा. नार्थ ब्लाक में वित्त मंत्रालय का कार्यालय है. जेटली लगातार छठे साल बजट पेश करेंगे. उल्लेखनीय है कि चुनावी साल में जरूरी सरकारी खर्चों के लिए लेखानुदान लाया जाता है और नई सरकार पूर्ण बजट लाती है.


अर्थव्यवस्था को लग सकता है झटका, तीसरी तिमाही में GDP दर घटकर 7.6% रहने का अनुमान


राजस्थान: कांग्रेस कल जारी करेगी घोषणापत्र, राहुल गांधी पहले ही कर चुके हैं किसान कर्ज माफी का वादा


यह भी देखें: