Budget 2021 Jal Jeevan mission: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट को पेश कर दिया है. उन्होंने बजट को पेश करते हुए 4,378 शहरी स्थानीय निकायों के लिये 2.87 लाख करोड़ रुपये के व्यय के साथ जल जीवन मिशन की भी घोषणा की है.


कोविड-19 से निपटने के लिए 27.1 लाख करोड़ रुपये की घोषणा


उन्होंनें संसद में कहा कि सरकार ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिये आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 27.1 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की. साथ ही आत्मनिर्भर भारत पैकेज ने संरचनात्मक सुधारों की गति को तेज किया.


अब तक केवल तीन बार अर्थव्यवस्था में गिरावट हुई दर्ज


निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत के पास इस वक्त कोविड-19 महामारी के दो टीके है लेकिन आने वाले कुछ ही समय में दो और टीके जल्द भारत में होंगे. वहीं, देश की अर्थव्यवस्था पर बात करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब तक केवल तीन बार अर्थव्यवस्था में गिरावट दर्ज हुई है. सरकार ने गरीबों की मदद के लिये अपने संसाधनों का यथासंभव पूरा उपयोग किया है.


बजट छह स्तंभों पर आधारित


उन्होंने बताया कि बजट प्रस्ताव स्वास्थ्य, जन कल्याण, भौतिक और वित्तीय पूंजी सहित छह स्तंभों पर आधारित है. वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अलावा 64,180 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आत्मनिर्भर स्वास्थ्य कार्यक्रम की शुरुआत का प्रस्ताव रखा. वित्त मंत्री ने 4,378 शहरी स्थानीय निकायों के लिये 2.87 लाख करोड़ रुपये के व्यय के साथ जल जीवन मिशन की भी घोषणा की.


यह भी पढ़ें.


Budget 2021 Highlights: वित्त मंत्री के बजट भाषण में पहले एक घंटे के बड़े एलान, जानें किसे क्या मिला?


Budget 2021: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 35,000 करोड़ रुपये देगी केंद्र सरकार- वित्त मंत्री सीतारमण