Nirmala Sitharaman Mic Off: कांग्रेस से लेकर टीएमसी जैसे दलों के सांसदों ने लंबे समय से आरोप लगाया है कि संसद में उनका माइक बंद कर दिया जाता है. कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी कई मौकों पर आरोप लगा चुके हैं कि जब भी वो बोलने की कोशिश करते हैं, उनका माइक बंद हो जाता है. हालांकि, लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति साफ कर चुके हैं कि उनके पास ऐसा करने के लिए कोई बटन नहीं होता है. 


वहीं, एक बार फिर से संसद में माइक बंद करने का मुद्दा गूंजा है. इस बार ये आरोप विपक्ष की तरफ से नहीं, बल्कि सत्ता पक्ष की तरफ से लगाया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2023-24 की आर्थिक समीक्षा पेश करते हुए आरोप लगाया कि उनका माइक बंद कर दिया गया है. उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से इसकी शिकायत भी की. इस पूरी घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें सीतारमण को अपनी बात रखते देखा जा सकता है. 


सीतारमण की बात पर हंसने लगे शशि थरूर


दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एनसीएलटी और एनसीएलएटी में स्टाफिंग और खाली पदों को भरने को लेकर बात कर रही थीं. इस दौरान उन्होंने कहा, "सर, मेरा माइक ऑफ हो गया है. सिर्फ विपक्षी सदस्यों के माइक ही ऑफ नहीं होते हैं, बल्कि मेरा भी बंद हो जाता है. अगर इससे आपको (विपक्ष) को संतुष्टि मिलती है." 






ये सुनकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर हंसने लगे. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि सदन में भी इस बात पर ठहाके लगने लगे. हालांकि, इस पूरी घटना के दौरान वित्त मंत्री की बातों को पूरी तरह से सुना जा सकता है.


लोकसभा के पहले सत्र में भी लगा था माइक बंद होने का आरोप


18वीं लोकसभा के पहले सत्र के आगाज के दौरान भी राहुल गांधी ने माइक ऑफ होने की शिकायत की थी. नेता प्रतिपक्ष के तौर पर पहली बार लोकसभा पहुंले राहुल ने कहा था उनका माइक बंद कर दिया गया है. इस पर लोकसभा स्पीकर ने कहा था कि मैंने पहले भी कहा है कि मैं माइक बंद नहीं करता हूं. यहां पर कोई बटन होता है, जिसके जरिए ऐसा किया जाए. 17वीं लोकसभा की कार्यवाही के दौरान माइक बंद किए जाने का मुद्दा खूब गरमाया था.


यह भी पढ़ें: आज से संसद का बजट सत्र, 22 दिनों में इन 6 विधेयकों पर होगा सरकार का फोकस, जानें सब