Nirmala Sitharaman On ED: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ईडी के राजनीतिक इस्तेमाल पर जवाब देते हुए कहा है कि ईडी (ED) एक स्वतंत्र संस्था है और वो अपने फैसले खुद लेती है. ये बात उन्होंने अमेरिका (America) में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही. उन्होंने ईडी की कार्रवाई का बचाव किया और इस बात से साफ इंकार किया है कि जांच ऐजेंसियों का इस्तेमाल राजनीतिक तौर पर किया जा रहा है.


प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग पर किए गए सवाल का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा है कि ईडी जिस केस को भी लेती है तो आप देखेंगे कि उसका केस पहले से ही किसी दूसरी एजेंसी ने लिया हुआ है, चाहे वो सीबीआई हो या कोई दूसरी एजेंसी लेकिन बात ये है कि ईडी हमेशा ही निशाने पर आ जाता है. ईडी कभी भी क्राइम सीन पर पहले नहीं जाता है. ऐसे कई उदाहरण आप देख सकते हैं. ईडी कहीं अगर जाती भी है तो जब्त किए गए पैसे, गहने और सोना की वजह से मीडिया कवरेज में आ जाता है.


जी20 की चुनौतियों पर निर्मला सीतारण


इसके अलावा, वित्त मंत्री ने जी20 की चुनौतियों के बारे में भी बात की. उन्होने कहा कि हमने कई जी20 नेताओं से बातचीत की है. इन चर्चाओं के दौरान हमने पूरे साल आने वाली चुनौतियों और चिंताओं पर फोकस किया है. इंडोनेशिया बहुत ही कठिन दौर से गुजरा है. उन्होंने कहा कि जब चुनौतियां बहुत सारी हों तो हम सभी सदस्यों को साथ मिलकर काम करना होगा.


विश्व बैंक के अध्यक्ष से मुलाकात


इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास से मुलाकात की है. इस मुलाकात के बारे में उन्होंने बात करते हुए कहा कि मेरी मुलाकात विश्व बैंक के अध्यक्ष के साथ हुई है. भारत में जी20 अध्यक्षता के बारे में भी बात हुई है. साथ ही इस मुलाकात में भारत में डिजिटाइजेशन को लेकर भी बात हुई है कि किस तरह से आम लोग भी डिजिटल एप्प का इस्तेमाल कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: 'रुपया कमजोर नहीं हो रहा है, डॉलर मजबूत हो रहा है'- अमेरिका में वित्त मंत्री सीतारमण ने दिया तर्क


ये भी पढ़ें: वर्ल्ड बैंक के सामने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कही ये बात