'आत्म निर्भर' भारत के आम आदमी के लिए ख़ास छूट- TDS, इनकम टैक्स और EPF में मिली राहत

पीएम मोदी ने मंगलवार को 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया. साथ ही उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की मियाद बढ़ाई जाएगी. कोरोना वायरस से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ-

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 13 May 2020 05:28 PM
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि चैरिटेबल ट्रस्ट, गैर कॉरपोरेट कारोबारों के लंबित टेक्स रिफंड तत्काल जारी किए जाएंगे. आयकर रिटर्न दाखिल करने की तिथि को 2019-20 के 31 जुलाई 2020 और 31 अक्टूबर 2020 से बढ़ाकर 30 नवम्बर 2020 कर दिया जाएगा.
आवास और शहरी विकास मंत्रालय सभी राज्यों को रेरा संस्थाओं को स्पष्ट निर्देश जारी करेगा. ताकि कोरोना संकट को प्राकृतिक आपदा मानते हुए आवासीय निर्माण परियोजनाओं के रजिस्ट्रेशन और पूरा होने की तिथि को अपने आप 6 महीने के लिए बढ़ा सकेंगे. इसके लिए अलग से आवेदन क़ई जरूरत नही है.
निर्मला सीतारमण ने बताया कि मौजूदा TDS और TCS दरों में 25 प्रतिशत कटौती की जा रही है. यह कटौती कल से लागू होगी. इससे 50 हज़ार करोड़ की धनराशि लोगों को उपलब्ध होगी. यह कटौती 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बिजली वितरण कंपनियों के समक्ष गंभीर संकट है. कंपनियों को 90,000 करोड़ रुपये की आपात नकदी उपलब्ध करायी जाएगी.
गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं यानी NBFCs/ HFC/MFIs के लिए धन की कमी दूर करने के लिए 30 हज़ार करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा. इसके अलावा NBFCs के लिए 45 हज़ार करोड़ की आंशिक ऋण गारंटी योजना शुरू किया जा रहा है. इसमें शुरुआती 20 प्रतिशत घाटे का वहन गारंटर के तौर पर भारत सरकार करेगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि गरीब कल्याण योजना में EPF का 12 प्रतिशत नियोक्ता और कर्मचारी का अंशदान भारत सरकार देगी. पूर्व में इसे मार्च अप्रैल और मई के लिए दिया गया था. अब इसे अगले तीन महीनों यानी जून, जुलाई और अगस्त के लिए दिया जाएगा. इससे 2500 करोड़ की सहायता होगी. अगले तीन माह के लिए EPF योगदान संस्थानों और कर्मचारियों के लिए 12 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत किया जा रहा है. अगले तीन महीने के लिए सभी कर्मचारी अपना और उपक्रम नियोक्ता अंशदान 10 प्रतिशत का दे सकेंगे. इससे उनके हाथ में आने वाली लिक्विडिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि 15 हजार रुपये से कम वेतन वालों का ईपीएफ केंद्र अगस्त तक देगा.
निर्मला सीतारमण ने कहा कि MSME की परिभाषा में बदलाव किया गया है. निवेश सीमा को बढ़ाया जा रहा है. अब 1 करोड़ रुपये के निवेश वाली इकाई को भी सूक्ष्म माना जाएगा. इसी तरह 10 करोड़ के निवेश और 50 करोड़ के टर्न ओवर वाले उत्पादन आधारित उद्योग को लघु उद्योग माना जाएगा. सरकारी खरीद में 200 करोड़ तक के टेंडर ग्लोबल टेंडर नहीं होंगे. इससे MSME को उत्साह के साथ कारोबार करने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे उन्हें मेक इन इंडिया को बढ़ाने में मदद मिलेगी. MSME को ई-मार्केट लिंक उपलब्ध कराए जाएंगे. अगले 45 दिन में MSME के सरकारी उपक्रमों और सरकार के सभी बकाया बिल क्लीयर किए जाएंगे.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि छोटे और मझौले उद्योगों को बैंक व गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं के जरिए बकाया लोन का 20% लोन ले सकेंगे आपात क्रेडिट लाइन के तहत. 20 हज़ार करोड़ का प्रावधान किया गया है. इससे 2 लाख कुटीर उद्योगों को लाभ मिलेगा. इसमें NPA और तनाव झेल रहे MSME लाभान्वित होंगे. अच्छा कर रहे MSME जो विस्तार करना चाहते हैं वो फंड्स ऑफ फण्ड के जरिए 50 हज़ार करोड़ का लाभ ले सकेंगे.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सूक्ष्म लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसमई) के बिना गारंटी के स्वचालित तीन लाख करोड़ रुपये का कर्ज दिया जाएगा. इससे 45 लाख एमएसएमई इकाइयों को लाभ होगा.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एक साल तक मूल धन नहीं चुकाना होगा. 45 लाख MSME यूनिट को इसका फायदा होगा. जिन्होंने लोन नहीं चुकाए हैं, उन्हें भी लोन दिया जाएगा.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 6 मेजर स्टेप MSME के लिए उठाए जा रहे हैं. MSME को 3 लाख करोड़ रुपये का लोन दिया जाएगा.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गरीबों की लगातार मदद की जा रही है. उन्होंने कहा 18 हजार करोड़ के खाद्दान दिए गए.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम ने 5 आधार सतम्भ बताए हैं. हमारा ध्यान होगा- लैंड, लेबर, लिक्विडिटी और लॉ पर. लोकल ब्रांड बनाने और उन्हें ग्लोबल बनाने व अंतरराष्ट्रीय सप्लाई चेन में शामिल करने पर जोर होगा.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि समाज के कई वर्गों के साथ व्यापक विचार-विमर्श करने के बाद पीएम ने एक व्यापक दृष्टिकोण को आपके सामने रखा है.
आर्थिक पैकेज को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना विजन रखा. उन्होंने कहा कि सभी कदम आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए उठाए जा रहे हैं.
आर्थिक पैकेज को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया था.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीतारमण बताएंगी कि 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज को किन-किन मदों में खर्च किया जाएगा.
रेल भवन के चौथे फ़्लोर पर रेलवे पुलिस फोर्स के एक कर्मचारी की COVID 19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. रेलवे डीजी अरुण कुमार ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि हालांकि इस कर्मचारी को एक हफ़्ते पहले ही क्वारेंटीन में भेजा जा चुका है और रेल भवन में सावधानी बरती जा रही है.

बता दें कि महाराष्ट्र में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के शिकार अब महाराष्ट्र पुलिस के जवान भी हो रहे हैं और अब तक भारी संख्या में महाराष्ट्र पुलिस के कर्मी इसके चलते संक्रमित हो चुके हैं. देश में कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में देखा गया है और यहां 24427 लोग इस जानलेवा बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं और 921 लोगों की मौत हो चुकी है. अब स्थिति को संभालने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार से अर्धसैनिक बलों को भेजने का अनुरोध किया था जिसे मान लिया गया है.
महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने केंद्र सरकार से अर्धसैनिक बलों को राज्य में भेजे जाने की मांग की थी जिसे केंद्र सरकार ने मान लिया है. आज गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि जल्द ही महाराष्ट्र को अतिरिक्त केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां भेजी जाएंगी.
कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण से कलबुर्गी के 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई जिसके बाद इस खतरनाक वायरस से अब तक राज्य में 32 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को कहा कि कर्नाटक में संक्रमण के 26 नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 951 तक पहुंच गई है. विभाग ने कहा कि कलबुर्गी के एक अस्पताल में एक व्यक्ति को 11 मई को मृत लाया गया था. वह संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र से था और उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. राज्य में वायरस से 32 लोगों की मौत हो गई और 442 लोग संक्रमण से मुक्त हुए हैं. विभाग ने दोपहर के अपने बुलेटिन में कहा कि कल शाम से दोपहर तक 26 नए मामले सामने आ चुके हैं. अब तक कोविड-19 के 951 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. ताजा नए मामलों में 11 मामले बिदर से, चार मामले हासन, दो-दो मामले कलबुर्गी, उत्तर कन्नड़, देवांगिर और विजयपुरा से से है. वहीं एक-एक मामले बेंगलुरु अर्बन, बल्लारी और दक्षिण कन्नड़ से है.
दिल्ली में कोरोना वायरस से एक दिन में 20 लोगों की मौत हो गई है. यहां कोरोनो वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 86 पर पहुंच गई है. दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़कर 7998 हो गए हैं.
ओडिशा में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से प्रभावित 21 में से केवल पांच जिलों में ही राज्य में संक्रमित कुल लोगों की 84 फीसदी संख्या है. गंजम जिले में कोविड-19 के सबसे अधिक 210 मामले सामने आए हैं. बालासोर में 90, जाजपुर में 71, खुर्दा में 50, भद्रक में 31, सुंदरगढ़ में 23 और अंगुल में 15 मामले सामने आए हैं. मयूरभंज और क्योंझर से नौ-नौ मामले तथा जगतसिंहपुर से पांच मामले सामने आए हैं. कालाहांडी, झारसुगुडा तथा बोलांगीर से दो-दो मामले सामने आए हैं जबकि नयागढ़, कोरापुट, ढ़ेंकनाल तथा देवगढ़ से एक-एक मामला सामने आया है.
ओडिशा में बुधवार को 101 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 538 पर पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में से 52 गंजम जिले से, 33 बालासोर, सात-सात जाजपुर और सुंदरगढ़ तथा दो क्योंझार से सामने आए हैं. राज्य में अब भी 419 लोग संक्रमित हैं जबकि 116 लोग बीमारी से उबर चुके हैं. तीन लोगों की इस वैश्विक महामारी से मौत हो चुकी है.
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 87 नये मामले बुधवार को सामने आए. इससे राज्य में इस घातक वायरस के संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 4213 हो गयी है. अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह नौ बजे तक सामने आए नये मामलों में उदयपुर में 12, जयपुर में 32, पाली में 24, राजसमंद में सात, सवाई माधोपुर में पांच व कोटा में तीन नये भी मामले शामिल हैं. राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 117 है.
इंदौर जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 91 और मरीज मिले हैं. इसके बाद इस महामारी की जद में आये लोगों की तादाद 2,016 से बढ़कर 2,107 पर पहुंच गयी है. हालांकि, इनमें से 988 मरीजों को इलाज के बाद संक्रमणमुक्त होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. रेड जोन में शामिल इंदौर जिले में बुधवार सुबह की स्थिति में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर 4.51 प्रतिशत दर्ज की गयी. पिछले 18 दिन से जिले में यह दर पांच प्रतिशत से कम बनी हुई है.
देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी से तीन और मरीजों की मौत की पुष्टि की गयी है. इसके साथ ही, जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 95 पर पहुंच गयी है.
चार बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस, आर्थिक पैकेज की जानकारी देंगी
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा कि बीते बीस साल में चीन से पांच महामारी आई है और इसे किसी ने किसी बिंदु पर तो रोकना ही होगा. उन्होंने दुनियाभर में 2,50,000 लोगों की जान लेने वाली महामारी कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया. ओ ब्रायन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘दुनियाभर के लोग खड़े होंगे और चीन की सरकार से कहेंगे कि ‘हम चीन से निकल रही इन महामारियों को सहन नहीं करेंगे,’ फिर चाहे ये पशु बाजारों से निकल रही हो या फिर प्रयोगशालाओं से.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें पता है कि यह (कोरोना वायरस महामारी) वुहान से निकली है और परिस्थितिजन्य सबूत बताते हैं कि यह किसी प्रयोगशाला या पशु बाजार से निकली है. ’’ एनएसए ने कहा, ‘‘बीते 20 साल में चीन से पांच महामारी निकली. सार्स, एवियन फ्लू, स्वाइन फ्लू और अब कोविड-19. जन स्वास्थ्य के ऐसे भयावह हालात के साथ दुनिया आखिर कैसे रह सकती है जिसकी शुरुआत चीन से हुई और फिर यह पूरी दुनिया में फैल गया.’’
अमेरिकी सरकार में कोरोना वायरस पर शीर्ष विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फॉसी ने मंगवलार को स्पष्ट चेतावनी दी कि अगर शहर और राज्य घरों में रहने के आदेश तेजी से वापस लेते हैं तो वहां स्थिति बदल सकती है और कोविड-19 से अधिक लोगों की मौत तथा आर्थिक नुकसान देखने को मिल सकता है. फॉसी ने सीनेट की एक समिति और देश को आगाह किया, ‘‘इसका सही में खतरा है और संक्रामक रोग का ऐसा दौर शुरू होगा कि आप उसे काबू नहीं कर पाएंगे.’’ दरअसल 24 से अधिक राज्यों ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के पहले कदम के तौर पर लॉकडाउन को हटाना शुरू कर दिया है. उनका यह बयान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख से बिल्कुल अलग है. वैश्विक महामारी की गंभीरता पर जोर देते हुए फॉसी तथा अन्य विशेषज्ञों ने घर से ही कांग्रेस के समक्ष बयान दिया.
चित्रकूट के बरगढ़ थाना क्षेत्र में कलचिहा गांव के पास एक ट्रक ने सड़क किनारे बैठे चार प्रवासी मजदूरों को टक्कर मार दी, जिससे एक मजदूर की मौत हो गयी. ये सभी मजदूर छत्तीसगढ़ के रायपुर से साइकिलों पर सवार होकर सहारनपुर और मुजफ्फरनगर जिलों में स्थित अपने-अपने घर लौट रहे थे. पुलिस ने बुधवार को बताया कि लॉकडाउन के कारण रायपुर में गुड़ की एक फैक्ट्री में काम बंद हो जाने के बाद मोहन (40), राधेश्याम (40), रामनिवास (54) और रवींद्र (54) साइकिलों पर सवार होकर अपने-अपने घर लौटने के लिए निकले थे. मोहन सहारनपुर जिले के चपारी गांव और राधेश्याम, रामनिवास एवं रवींद्र मुजफ्फरनगर जिले के पसीली गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने बताया कि सभी मजदूर पानी पीने के लिए मंगलवार शाम बरगढ़ क्षेत्र के रीवा मार्ग पर कलचिहा गांव के पास सड़क किनारे बैठ गए थे, तभी प्रयागराज की ओर से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने उन्हें टक्कर मार दी. पुलिस ने चारों को इलाज के लिए मऊ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां मोहन की इलाज के दौरान मौत हो गयी. उसका शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है और ट्रक एवं उसके चालक को पकड़ लिया गया है.
संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण सूडान की राजधानी में भीड़भाड़ वाले एक नागरिक सुरक्षा शिविर में पहली बार कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जो कि लचर स्वास्थ्य सेवा वाले देश के लिए चिंता का विषय है. दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन की एक प्रवक्ता फांसेसा मोल्ड ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को इस बात की जानकारी मिली है कि स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यहां जूबा के एक शिविर में दो मामलों की पुष्टि की है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आपात तैयारी प्रबंधक डॉक्टर मैथ्यू टूट ने कहा कि दोनों ही संक्रमित व्यक्ति दक्षिणी सूडान के हैं और करीब 20 साल के हैं. दक्षिणी सूडान अफ्रीका के उन देशों में शामिल है जहां सबसे अंत में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई और अब तक कुल 174 लोग संक्रमित हो चुके हैं.
रेल सेवा बहाल होने के बाद बुधवार को नयी दिल्ली पहुंची पहली ट्रेन से गुजरात और राजस्थान से सैकड़ों यात्री यहां पहुंचे और आगे की यात्रा के लिए स्टेशन के बाहर परिवहन के साधन तलाशते नजर आए. ट्रेन मंगलवार को शाम साढ़े छह बजे अहमदाबाद से रवाना हुई और सुबह आठ बजे नयी दिल्ली पहुंची. भारतीय रेलवे ने 12 मई से यात्री ट्रेन सेवाओं को बहाल किया जो कोरोना वायरस के कारण लगाए लॉकडाउन के कारण हफ्तों से बंद चल रही थीं. कई यात्री रेलवे स्टेशन के बाहर खड़े रहे जबकि कुछ स्थानीय कैब चालकों को विभिन्न राज्यों में उनके घरों तक ले जाने के लिए मनाने की कोशिश करते दिखे.
देश में इस वायरस के संक्रमण से मृत्यु दर 3.2% है. वहीं रिकवरी रेट 31.74% है. सोमवार तक 2.37% मरीज आईसीयू में थे जबकि 0.41% वेंटिलेटर और 1.82% ऑक्सीजन सपोर्ट पर. भारत में इस समय 347 सरकारी लैब और 137 प्राइवेट लैब है जहां कोरोना का टेस्ट हो सकता है. अब तक कुल 17,62,840 टेस्ट किए का चुके है. भारत में अब रोज़ाना एक लाख टेस्ट करने की क्षमता है.
देश में संक्रमित मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. पिछले 24 घंटों में122 लोगों की मौत हुई है. वहीं, तीन हजार 525 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों को मुताबिक अबतक 74 हजार 281 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं 2415 लोगों की मौत हो चुकी है. 24 हजार 386 लोग ठीक भी हुए हैं. जानें आपके राज्य में कोरोना वायरस का क्या हाल है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: देश में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है. कल पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का एलान किया. आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बताएंगी कि किन-किन क्षेत्रों को आर्थिक पैकेज की कितनी राशि दी जाएगी और इस राशि का इस्तेमाल कैसे किया जाएगा. बता दें कि कल पीएम मोदी ने लॉकडाउन 4 का भी एलान कर दिया. मौजूद लॉकडाउन 3 चार दिन बाद 17 मई को खत्म होने वाला है. कोरोना वायरस से जु़ड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


भारत में अब रोज़ाना एक लाख टेस्ट करने की क्षमता


 


बता दें कि देश में इस वायरस के संक्रमण से मृत्यु दर 3.2% है. वहीं रिकवरी रेट 31.74% है. सोमवार तक 2.37% मरीज आईसीयू में थे जबकि 0.41% वेंटिलेटर और 1.82% ऑक्सीजन सपोर्ट पर. भारत में इस समय 347 सरकारी लैब और 137 प्राइवेट लैब है जहां कोरोना का टेस्ट हो सकता है. अब तक कुल 17,62,840 टेस्ट किए का चुके है. भारत में अब रोज़ाना एक लाख टेस्ट करने की क्षमता है.


 


यह भी पढ़ें-


 


'आत्मनिर्भर भारत' के लिए 20 लाख करोड़ रु. के आर्थिक पैकेज का एलान, बढ़ेगा लॉकडाउन | पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें


 


आर्थिक पैकेज पर कांग्रेस में फूट, गहलोत-मिलिंद देवरा ने की तारीफ तो सुरजेवाला-तिवारी ने किया विरोध

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.