हैदराबाद/लखनऊ: अयोध्या विवाद को कोर्ट के बाहर सुलझाने का प्रयास कर रहे आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. उनके खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में हैदराबाद में एफआईआर दर्ज कराई गई है. जबकि उत्तर प्रदेश के लखनऊ में उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत की गई है.


हैदराबाद के मोघलपुरा थाने के निरीक्षक आर देवेंद्र ने कहा, ''अध्यात्मिक गुरु के खिलाफ शहर के संगठन दरगाह जिहाद- ओ- शहादत (डीजेएस) के सचिव सलाहुद्दीन अफान ने शिकायत दर्ज कराई है." अपनी शिकायत में अफान ने आरोप लगाया कि मुस्लिमों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से रविशंकर ने अयोध्या विवाद पर मुस्लिम समुदाय के खिलाफ भड़काऊ बयान दिया है.


वहीं लखनऊ में श्री श्री रविशंकर के 'सीरिया वाले बयान' को लेकर ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के एक नेता ने गुरुवार को पुलिस में शिकायत दी. एआईएमआईएम के जिलाध्यक्ष तौहीद सिद्दीकी नजमी की ओर से बाजार खाला के क्षेत्राधिकारी को संबोधित शिकायत में कहा गया, ''पांच मार्च को श्री श्री ने मीडिया में एक बयान दिया कि अगर हिन्दुस्तान का मुसलमान अयोध्या में विवादित भूमि पर स्वेच्छा से मंदिर नहीं बनने देगा तो हिन्दुस्तान को भी सीरिया बना दिया जाएगा.''


शिकायत में आरोप है कि श्री श्री ने हिन्दुस्तान को सीरिया बनाने के बयान के जरिए हिन्दुस्तान के मुसलमानों को खुली धमकी दी है. सिद्दीकी ने क्षेत्राधिकारी से आग्रह किया कि उनकी रिपोर्ट दर्ज कर कठोर कानूनी कार्रवाई की जाए. सिद्दीकी ने कहा, ''पुलिस ने एफआईआर नहीं दर्ज की है.'' उन्होंने चेतावनी दी कि अगर 48 घंटे के भीतर हमारी शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर नहीं दर्ज की तो हमारे कार्यकर्ता लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) आवास का घेराव करेंगे.