मुंबई: देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार जेएनयू छात्र शरजील इमाम के समर्थन में कथित रूप से ‘राष्ट्र विरोधी’ नारे लगाने को लेकर मुंबई पुलिस ने सोमवार को सामाजिक कार्यकर्ता उर्वशी चूड़ावाला पर देशद्रोह का मामला दर्ज किया है. कथित तौर पर यह नारा मुंबई के आजाद मैदान में एलजीबीटीक्यू कार्यक्रम में पिछले सप्ताह लगाया गया था. इस मामले में सामाजिक कार्यकर्ता उर्वशी चूड़ावाला सहित 50 अन्य लोगों पर मामला दर्ज किया गया है. पुलिस इन मामले में अब आरोपियों को जल्द गिरफ्तार भी कर सकती है.


पुलिस उपायुक्त प्रणय अशोक ने बताया कि चूड़ावाला के अलावा 50 अन्य पर भी भारतीय दंड संहिता की धारा- 124 ए (देशद्रोह), 153 बी (राष्ट्रीय अखंडता के प्रति पूर्वाग्रहपूर्ण बयान), 505 (लोगों को उकसाने के लिए दिया गया बयान), 34 (साझा इरादा) के तहत मामला दर्ज किया गया है.


पुलिस उपायुक्त का बयान 


उन्होंने कहा, ‘‘हमने चूड़ावाला और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. हम आगे की जांच के सिलसिले में उन्हें (आजाद मैदान) थाने बुलायेंगे.’’ आजाद मैदान थाने ने यह मामला दर्ज किया है. इससे पहले सोशल मीडिया पर एक एक वीडियो सामने आया था जिसमें चूड़ावाला एक फरवरी को एलजीबीटीक्यू कार्यक्रम में कथित रूप से नारे लगाते दिखे थे.


एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बीजेपी के पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने दो फरवरी को इस संबंध में एक शिकायत दर्ज करायी थी. गौरतलब है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने को लेकर शरजील इमाम को 28 जनवरी को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया गया था.


क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल टीम कर रही पूछताछ


इस समय दिल्ली पुलिस की टीम गिरफ्तार करने के बाद शरजील इमाम से पूछताछ कर रही है. इस दौरान दिल्ली पुलिस को कुछ पैम्फलेट हाथ लगे हैं जिसके जरिए शरजील इमाम मुस्लिम समुदाय को भड़का रहा था. शरजील इमाम से पूछताछ के बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने वसंत कुंज स्थित उसके फ्लैट और बिहार के उसके घर से उसका डेस्कटॉप, लैपटॉप और पैम्फलेट बरामद किया है.


गौरतलब है कि असम से भारत को काटने वाले बयान के बाद चर्चा में आए जेएनयू के छात्र शरजील इमाम के कुछ भाषणों के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. एक भाषण उसने 13 दिसंबर को दिल्ली के जामिया इलाके में दिया था, जबकि दूसरा भाषण अलीगढ़ में 16 जनवरी को दिया था.


यह भी पढ़ें-


सोनिया गांधी के पेट में संक्रमण का इलाज चल रहा है: अस्पताल


NRC-CAA पर चल रहे घमासान के बीच भारत-बांग्लादेश के बीच 'संप्रति' युद्धाभ्यास शुरू