मुंबई: दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए हजारों लोगों की लापरवाही और देश के अलग-अलग राज्यों में फैल जाने से कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. बता दें कि मरकज में शामिल हुए कई जमाती कोरोना संक्रमण से पीड़ित थे. जिनके संपर्क में आने से अन्य जमातियों में यह संक्रमण फैल गया.


जांच में खुलासा हुआ की मरकज में कई विदेशी नागरिक भी शामिल हुए थे जो अवैध तरीके से मरकज में शामिल हुए थे. मरकज से निकलने के बाद कई विदेशी नागरिक महाराष्ट्र के अलग-अलग शहरों में भी फैल गए. अब महाराष्ट्र सरकार ने इन विदेशी जमातियों पर शिकंजा कसा है.


महाराष्ट्र पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान 156 विदेशी नागरिकों पर फॉरेनर्स एक्ट की धारा 14 बी और IPC की धारा 188,269,270 के तहत 15 मामले दर्ज किए हैं. यह मामले राज्य के अलग-अलग शहर मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, अमरावती, नांदेड, नागपुर, पुणे अहमदनगर, चंद्रपुर और गडचिरौली में दाखिल किए हैं. यह सभी विदेशी नागरिक टूरिस्ट वीजा के नाम पर भारत आए थे और वीजा नियमों का उल्लघंन करके निजामुद्दीन, दिल्ली के मरकज में शामिल हुए.


इन 156 जमातियों में से कजाकिस्तान के 9,दक्षिण अफ्रीका-1, बांग्लादेश-13, ब्रुनेई-4 , आइवरी कोस्ट-9, ईरान-1, टोगो-6, म्यांमार-18, मलेशिया-8, इंडोनेशिया-37, बेनिन-1, फिलीपींस-10, अमेरिका -1, तंजानिया-11, रूस -2,  जिबूती -5, घाना-1 और किर्गिजस्तान के 19 नागरिक शामिल हैं. इन सब को इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटाइन में रखा गया है.


यह भी पढ़ें-


देश में लॉकडाउन बढ़ना लगभग तय, पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने की अपील