कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए सरकार ने जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हुए हैं. इसके साथ ही सख्त लॉकडाउन नियम लोगों की सुरक्षा बनाए गए हैं. जिनमें सबसे ज्यादा जरूरी मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है. लेकिन कई लोग इन नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं. ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिला प्रशासन ने पुलिस के साथ मिलकर एक खास कदम उठाया है.


फिरोजबाद जिला प्रशासन पुलिस के साथ मिलकर एक खास तरह का मुहीम चला रहे हैं, जिसके तहत अगर कोई भी शख्स बिना मास्क के आता-जाता या घूमता हुआ मिला, उससे 500 बार 'मास्क लगाना है' लिखवाया जाएगा. इतना ही नहीं उनकी 3-4 घंटे की क्लास भी ली जाएगी, जिसमें उन्हें मास्क लगाने के फायदे बताए जाएंगे. लोग इसे 'मास्क की क्लास' कह रहे हैं. ये क्लास एक पुलिस अधिकारी, जिला प्रशासन का एक अधिकारी और एक डॉक्टर लेगा.


होगी 3-4 घंटे की क्लास


एसएसपी संचिंद्र पटेल ने इसके बारे में कहा, "इस क्लास में, उन लोगों को सबक दिया जाएगा जो बिना मास्क के बाहर निकलते पाए जाते हैं. इन लोगों को किसी भी पुलिस कार्रवाई का सामना नहीं करना होगा, लेकिन सजा के तौर इन्हें 3-4 घंटे क्लास में बैठना होगा. क्लास में उल्लंघन करने वालों को पहले वीडियो दिखाया जाएगा, जिसमें मास्क की पहनने की जरूरत और लाभ के बताया जाएगा. इसके बाद, उन्हें 500 बार 'मास्क लगाना है' लिखना होगा. ”


एसपी और सिटी मजिस्ट्रेट रखेंगे नजर


एसएसपी ने कहा कि इस मुहीम की शुरुआत फिरोजाबाद के तिलक इंटर कॉलेज से हुई और इस पर एसपी और सिटी मजिस्ट्रेट भी नजर रखेंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश में अब तक 36476 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं. हाल ही में राज्य सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए शनिवार और रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है. इस दौरान कोई ऑफिस और दुकानें नहीं खुलेंगे.


 Corona: गौतमबुद्ध नगर में मरीजों के रिकवरी रेट में 10 फीसदी की वृद्धि, प्रशासन को मिली राहत