पंजाब के लुधियाना में कुत्तों के लिए ब्लड बैंक की स्थापना की गई है. गुरु अंगद देव वेटेरियनरी एंड एनिमल साइसेंज यूनिवर्सिटी (GADVASU) का ब्लड बैंक उत्तर भारत में पहली बार खोला गया है. कुत्तों की जिंदगी बचाने के लिए इसकी मंजूरी बायोटेक्नोलॉजी विभाग से मिल गई है.


कुत्तों के लिए ब्लड बैंक की स्थापना


GADVASU के डॉक्टर शुकरिती शर्मा ने एक न्यूज एजेंसी से बात कहा, "हम हर साल कम से कम 25 हजार मामलों का निबटारा करते हैं. जिनमें 500-600 मामलों में कुत्तों में हेमोग्लोबिन लेवल की कमी पाई जाती है."





पंजाब के लुधियाना में खोला गया ब्लड बैंक

शर्मा ने बताया, "यहां आए एक मामले में तो ब्लड लेवल गिरकर तीन ग्राम तक हो गया था. हमें अलग से ब्लड का प्रबंध कर लेवल को सात ग्राम तक बढ़ाना पड़ा." उनका कहना है कि 25 राज्यों ने कुत्तों के ब्लड बैंक के लिए आवेदन दिया है. इसके लिए बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने सिर्फ दो ब्लड बैंक को स्थापित करने की मान्यता दी है. एक ब्लड बैंक चेन्नई में जबकि दूसरा पंजाब के लिए मंजूर हुआ है. उन्होंने बताया कि लुधियाना का ब्लड बैंक उत्तर भारत का पहला है.


उन्होंने बताया कि ब्लड बैंक की सुविधा हो जाने से उन्हें डोनेट किए हुए ब्लड को रेड ब्लड सेल्स, प्लाज्मा और प्लेटलेट्स में अलग करना आसान हो जाएगा. उन्होंने बताया कि संस्थान ने अब तक 125 कुत्तों में ब्लड चढ़ा चुका है.


कोरोना अपडेट: 24 घंटे में आए करीब एक लाख नए केस, 16वें दिन भी एक हज़ार से ज्यादा मौत, अबतक 52 लाख संक्रमित


कोरोना वैक्सीन बनाने वाली रूसी कंपनी के सीईओ का दावा- भारत में नवबंर तक उपलब्ध हो सकती है वैक्सीन