राजधानी दिल्ली में ओमिक्रोन वेरिएंट के पहले संक्रमित मरीज को लोकनायक अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है. यहां उसका इलाज चल रहा है. विदेशों से आए लोगों में से 17 कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिसमें से 12 सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग की गई थी और उसमें से एक व्यक्ति ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित था. 


दिल्ली सरकार ओमिक्रोन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाले सभी लोगों की जांच करवा रही है. अभी तक इनमें से 17 मामले कोरोना से संक्रमित (पॉज़िटिव) सामने आए हैं और इन सभी मरीजों को दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 


इसके साथ ही इन 17 लोगों के संपर्क में आने वाले 6 लोगों को भी अस्पताल में भर्ती किया गया है और उनकी जांच कराई जा रही है. अभी तक 12 सैंपलों की जीनोम सिक्वेन्सिंग की जा चुकी है, जिनमें से शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार एक व्यक्ति में ओमिक्रोन वेरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है. ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित यह व्यक्ति तंजानिया से दिल्ली आया था. वहीं, अन्य 11 लोग कोरोना संक्रमित हैं, लेकिन उनमें नया वेरिएंट ओमिक्रोन नहीं पाया गया है. 


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट के आने से पहले ही दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली थीं. इस वायरस का सामना करने के लिए दिल्ली सरकार ने लोकनायक अस्पताल में 40 आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं. साथ ही, ऐसी व्यवस्था की गई है कि जरूरत पड़ने पर 500 बेड तत्काल चालू किए जा सकते हैं.


केंद्र सरकार द्वारा ओमिक्रोन वेरिएंट से प्रभावित सभी देशों से आने वाली फ्लाइट्स को बंद न करने के फैसले पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि यह बहुत दुखद है. देश में अभी तक 5 नए मामले सामने आ चुके हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को खत लिख कर इन देशों से आने वाली फ्लाइट्स को कुछ समय तक बंद करने की अपील की थी. लेकिन केंद्र सरकार ने ऐसा नहीं किया. 


विदेशों से हमारे देश में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा फ्लाइट्स आती हैं. इसलिए दिल्ली को इससे सबसे ज्यादा खतरा है. केंद्र सरकार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग मान लेनी चाहिए और ओमिक्रोन वेरिएंट से प्रभावित सभी देशों से आने वाली फ्लाइट्स को जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए.


स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली के लोगो से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग सावधानी बरतें. मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और जल्द से जल्द टीकाकरण करवाएं. ओमिक्रोन वेरिएंट के मरीज़ का इलाज़ भी वैसे ही किया जाता है, जैसे कोरोना के अन्य वेरिएंट के मरीजों का किया जाता है.