हैदराबाद: हैदराबाद की पुलिस ने एक नायाब योजना शुरू की है. इसके तहत भिखारियों को खोजने वालों को इनाम के तौर पर 500 रुपये दिए जाएंगे. इतना ही नहीं हैदराबाद के कचेगुडा इलाके के श्रीकृष्ण नाम के एक शख्स को ऐसा करने के लिए पुरस्कृत भी किया गया. तेलंगाना जेल विभाग के डीजी वीके सिंह ने कहा, "जो कोई सड़कों पर रह रहे भिखारियों के बारे में जानकारी देगा, उसे 500 रुपये का इनाम मिलेगा."


श्रीकृष्णा ने कचेगुडा क्षेत्र में वेंकटरमन थियेटर के निकट एक भिखारी के बारे में जानकारी दी थी. सूचना प्राप्त करने के बाद, जेल विभाग के अधिकारियों ने उस जगह से छह भिखारियों को विशेष पुनर्वास घरों में भेज दिया. जेल विभाग के मुताबिक, अब तक 741 पुरुष और 341 महिला भिखारियों को इस मुहिम के तहत बचाया जा चुका है. वीके सिंह ने कहा, "भिखारियों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार भी दिया जा रहा है.''


इससे पहले, जेल विभाग की तरफ से बचाए गए भिखारियों में से दो को उनकी योग्यता के मुताबिक नौकरी भी दी गई. इनमें से एक भिखारी कॉमर्स में ग्रेजुएट था, जिसे अब कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर नियुक्त किया गया है. दूसरा भिखारी जोकि एक थेरेपिस्ट था, उसे जेल विभाग की तरफ से चलाए गए आयुर्वेदिक अस्पताल में नौकरी दी गई है.