नई दिल्लीः देश के पहले ‘प्लाज्मा बैंक’ की शुरुआत दिल्ली में हो गई. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार 2 जुलाई को इसकी शुरुआत की. इस दौरान केजरीवाल ने कोरोना संक्रमण से सफलतापूर्वक उबर चुके लोगों से एक बार फिर प्लाज्मा दान करने की अपील की. ये प्लाज्मा बैंक इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलरी साइंस (ILBS) में बना है. इसके साथ ही केजरीवाल ने यह भी बताया कि कौन लोग प्लाज्मा दान कर सकते हैं.


दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और मौत के आंकड़ों के बीच प्लाज्मा थैरेपी से संक्रमितों का इलाज करने का प्रयोग हुआ है. सीएम केजरीवाल ने पहले भी बताया था कि राजधानी में इसके अच्छे परिणाम दिखे थे और इसको बढ़ाने के लिए ही प्लाज्मा बैंक की शुरुआत करने का फैसला किया था, ताकि किसी भी मरीज को इसके लिए परेशान न होना पड़े.


कौन कर सकता है प्लाज्मा दान?


सीएम केजरीवाल ने सोमवार 29 जून को ही बताया था कि राजधानी में देश का पहला प्लाज्मा बैंक बनेगा. अब इसकी शुरुआत के साथ ही सीएम ने यह भी बताया है कि किस उम्र के लोग इसके लिए योग्य हैं.


मुख्मंत्री ने कहा, “अगर आप कोरोना से उबर चुके हैं और आपकी उम्र 18 से 60 साल के बीच है और आपका वजन 50 किलो से ज्यादा है, तो आप कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा दान कर सकते हैं.”


हालांकि जिन महिलाओं ने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया है या वो लोग जिनमें कोमॉर्बिडिटी (एक साथ कई बीमारियों से ग्रस्त) है, वो प्लाज्मा दान नहीं कर सकते.


इन नंबरों पर किया जा सकता है संपर्क


मुख्यमंत्री केजरीवाल ने साथ ही लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि इस काम में आगे आने वालों की मदद के लिए सरकार भी साथ आएगी. केजरीवाल ने इसके लिए विशेष नंबर जारी करते हुए कहा, “अगर आप योग्य हैं और प्लाज्मा देना चाहते हैं, तो आप 1031 नंबर पर कॉल कर सकते हैं या आप 8800007722 नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज कर सकते हैं. हमारे डॉक्टर आपसे संपर्क करेंगे और आपकी योग्यता की पुषटि करेंगे.”


दिल्ली में कोरोना से संक्रमण के मामले 89,802 तक पहुंच चुके हैं. इनमें से 2,803 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 60 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं. राजधानी में अभी भी 27 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले हैं.


ये भी पढ़ें

कोरोना वायरस: गुजरात में एक दिन में आए रिकॉर्ड नए मामले, अबतक 1869 लोगों की मौत

प्रियंका गांधी को आवास खाली करने के आदेश पर बोली कांग्रेस- ये कुंठित सरकार का तुगलकी फैसला